News hindi tv

Alcohol : हर रोज शराब पीने वाली महिलाओं के शरीर में होते हैं ये बदलाव, सेवन करने वाली महिलाएं जान लें ये जरूरी बात

Wine Beer : आपको बता दें कि शराब का सेवन दिन प्रनिदिन बढ़ता ही जा रहा हैं। और आज की इस नई पीढ़ी में  पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी शराब का सेवन करने लगी हैं। और इसी के चलते आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि रोजाना शराब का सेवन करने वाली महिलाओं के शरीर में क्या बदलाव होता हैं। तो शराब का सेवन करने वाली महिलाएं जरूर जान लें ये बात...
 | 
Alcohol : हर रोज शराब पीने वाली महिलाओं के शरीर में होते हैं ये बदलाव, सेवन करने वाली महिलाएं जान लें ये जरूरी बात

NEWS HINDI TV, DELHI: यह तो हम सभी जानते हैं हमारी सेहत के लिए अल्कोहल का सेवन (alcohol consumption) करना अच्छा नहीं होता, यह सब जानते हुए भी पीने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, क्या आप जानते हैं कि शराब का सेवन (alcohol consumption)  करने से हमारे शरीर में क्या-क्या बदलाव हो सकते हैं? आप सोचते होंगे कि शराब सिर्फ लीवर को खराब करती है लेकिन हम आपको बता दे कि यह सिर्फ लीवर तक ही सीमित नहीं रहती बल्कि इसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ता है, आइए आज आपको बताते हैं शराब पीने से शरीर में होने वाले बदलाव (Changes in the body due to drinking alcohol) के बारे में गहराई से।


 

अल्कोहल और Cardiomyopathy को लेकर भी इन दिनों बहुत चर्चा हो रही है।अल्कोहल अगर ज्यादा पिया जाए तो उसका असर क्या होता है और किस तरह से आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है इसके बारे में जानने के लिए हमने Hospital के सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर से बात की।


डॉक्टर का कहना है कि कई बार बिंज ड्रिंकिंग को लोग खराब नहीं समझते हैं, लेकिन असल मायने में ये बहुत ज्यादा असर दिल पर डालती है। शरीर के बाकी अंगों के साथ-साथ ये दिल को भी नुकसान पहुंचा सकती है।


Cardiomyopathy का होता है खतरा:

सबसे पहला खतरा जो जरूरत से ज्यादा अल्कोहल पीने से होता है वो कार्डियोमायोपैथी का होता है। दरअसल, ज्यादा अल्कोहल इनटेक से आपको हाइपरटेंशन की समस्या होती है और इसके कारण हार्ट की मसल्स ज्यादा वीक हो जाती हैं। इससे ब्लड पंप करने की समस्या भी होती है और ये लगातार चलता रहा तो हार्ट फेलियर की समस्या भी हो सकती है।


अधिकतर लोगों को लगता है कि अल्कोहल पीने से सिर्फ लिवर की समस्या होती है, लेकिन सिर्फ लिवर ही नहीं इससे दिल पर भी बहुत ज्यादा असर पड़ता है।


ज्यादा अल्कोहल पीने से महिलाओं को होने वाली समस्याएं:

ऊपर बताई गई दिल की बीमारी की परेशानी तो महिलाओं को पुरुषों दोनों को ही हो सकती है, लेकिन अगर सिर्फ महिलाओं की बात करें तो ज्यादा अल्कोहल बहुत ज्यादा परेशान कर सकता है।
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल की रिसर्च में ये बात सामने आती है कि महिलाओं के जरूरत से ज्यादा अल्कोहल पीने से उन्हें शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

दरअसल, महिलाओं का बॉडी स्ट्रक्चर जिस तरह का बना होता है वो पुरुषों की तुलना में ज्यादा अल्कोहल एब्जॉर्ब कर लेती हैं।
महिलाओं को लिवर सिसोरिस की समस्या अल्कोहल पीने से ज्यादा हो सकती है। पुरुषों के मुकाबले महिलाएं इससे ज्यादा पीड़ित होती हैं।
अल्कोहल महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ज्यादा असर करता है इसका असर दिमाग पर भी हो सकता है।
महिलाओं का अल्कोहल सेवन ब्रेस्ट कैंसर से भी जोड़कर देखा जाता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान अल्कोहल पीने से होने वाले बच्चे को fetal alcohol spectrum disorders (FASD) होने का रिस्क होता है।
अत्यधिक अल्कोहल का सेवन करने से मिसकैरेज, स्टिल बॉर्न बेबी और कई जन्मजात बीमारियों का खतरा होता है।
महिलाओं को अल्कोहल ज्यादा पीने से ब्लोटिंग और जरूरत से ज्यादा क्रैम्प्स होने की समस्या भी हो सकती है।
पैरों और हाथों में क्रैम्प्स की समस्या भी हो सकती है और ज्यादा अल्कोहल शरीर में वॉटर रिटेंशन भी कर सकता है।

एक लिमिट में पिया जाए तो ये इतना बुरा नहीं होता, लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा अल्कोहल का सेवन कर रही हैं तो तकलीफ बढ़ने की गुंजाइश ज्यादा रहती है। एक बात समझने वाली है कि अगर आपने अल्कोहल का सेवन बहुत ज्यादा किया तो शरीर को परमानेंट डैमेज भी हो सकता है। अगर आपको लग रहा है कि अल्कोहल पीने पर हमेशा दिक्कत हो रही है तो इसके बारे में डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।


क्या आपको भी अल्कोहल पीने से परेशानी होती है? इसके बारे में हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम अपनी स्टोरीज के जरिए आपकी परेशानी का हल निकालने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें एचआर ब्रेकिंग न्यूज से।