News hindi tv

Liquor : ये है दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली शराब, 200 देशों के लोग हैं इस शराब के दीवाने

liquor wine -AIIMS की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 16 करोड़ लोग शराब के शौकीन हैं, मतलब भारत में शराब का मार्केट बड़ा है. यही कारण है कि देश में कई शराब ब्रांड लोकप्रिय हैं. आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे ब्रांड्स(Rum Brands)की, जिसको पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है.

 | 
Liquor : ये है दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली शराब, 200 देशों के लोग हैं इस शराब के दीवाने

NEWS HINDI TV, DELHI: बकार्डी (bacardi) एक ब्रांड के सफल होने की कहानी है. इसके सफर की शुरुआत एक छोटे से डोमिनिकन गणराज्य की डिस्टिलरी से शुरू हुई. आज यह दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे प्रतिष्ठित रम ब्रांड है. बकार्डी की सफलता इसकी स्मूथ और पीने में आसान किस्मों, इसकी मार्केटिंग क्षमता और इसकी विश्वव्यापी पहुंच के कारण है.

 


ये है सबसे अधिक बिकने वाली रम

 

 

अगर Mahindra Scorpio खरीदने का बना लिया हैं मन, तो जानिए कितना है वेटिंग पीरियड

 


 

बकार्डी को ‘रम का राजा’ कहा जाता है क्योंकि यह दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाली रम है. बकार्डी रम की विभिन्न किस्में उपलब्ध हैं, जिनमें लाइट, बकार्डी ओल्ड रिजर्व और बकार्डी 151 शामिल हैं. बकार्डी का उपयोग विभिन्न प्रकार के कॉकटेल में किया जाता है, जिनमें माईटाइ, डायमंड डाय और पिना कोलाडा शामिल हैं.

200 से ज्यादा देशों के लोग इस शराब को पीना करते हैं पसंद- 

बकार्डी ब्रांड की स्थापना 1862 में क्यूबा में की गई थी. आज यह दुनिया के सबसे बड़े और सबसे प्रतिष्ठित रम ब्रांडों में से एक है. उस समय डोमिनिकन गणराज्य रम का एक प्रमुख उत्पादक राज्य था. बकार्डी के संस्थापक डॉन फैनको बकार्डी एक स्पेनिश यहूदी व्यवसायी थे, जिन्होंने रम उत्पादन की एक तकनीक विकसित की थी. इस तकनीक को अपनाने के बाद बकार्डी रम को अपने स्नूथ और सुखद स्वाद के लिए जाना जाने लगा. बकार्डी ने जल्द ही विश्व स्तर पर लोकप्रियता हासिल कर ली. अब इसकी बिक्री 200 से अधिक देशों में की जाती है.


इसका स्वाद है अद्वितीय


बकार्डी रम एक लोकप्रिय डिल्टिल्ड मादक पेय है, जिसे फर्मेंटेड गन्ने के रस या गुड़ से बनाया जाता है. बकार्डी रम का स्वाद अद्वितीय और स्वादिष्ट है. यह एक समृद्ध, सुगंधित रम है जिसमें गन्ने की मिठास और वनस्पति नोट होते हैं. बकार्डी का आनंद कई तरह से लिया जा सकता है, अकेले, कॉकटेल में या भोजन के साथ. बकार्डी ने दुनिया भर में लाखों लोगों के दिल जीत लिए हैं.


किसने बनाया इंटरनेशनल ब्रांड


इसके अंतररराष्ट्रीय ब्रांड में बदलने की शुरुआत संस्थापक डॉन फैनको की तीसरी पीढ़ी के सुएज की व्यावसायिक प्रतिभा के कारण संभव हुआ था. सुएज ने क्यूबा को रम का घर और बकार्डी को रमों का राजा बना दिया. इसका उत्पादन दूसरे देशों में किया जाने लगा. पहला देश पोर्टो रिको था, जिसने रम की टैरिफ मुक्त बिक्री सुनिश्चित कर दी. अगला देश मेक्सिको था. उन बदलावों के साथ एक नए ब्रांड का नाम जुड़ा, रॉन बकार्डी (रॉन, रम के लिए एक स्पेनिश शब्द). बकार्डी आज क्यूबा में नहीं पायी जाती है. क्यूबा में रम के मुख्य ब्रांड को हवाना क्लब कहा जाता है, जो पहले सरकार द्वारा राष्ट्रीयकृत एक निजी कंपनी थी. पहले की बकार्डी डिस्टिलरी में बनाई गई रम को अब क्यूबा में कैनी के नाम से बेचा जाता है.

Wine : भारतीय शराब की है दुनिया दीवानी, टॉप 25 ब्रांड में 13 भारत के

भारत दूसरा बड़ा बाजार


बकार्डी की दीवानगी पूरी दुनिया में नहीं, बल्कि भारत में भी उसके चाहने वाले के सिर पर चढ़कर बोल रही है. बिक्री के लिहाज से भारत मेक्सिको को पीछे छोड़कर दूसरा सबसे बड़ा बाजार हो गया है. इंटरनेशनल वाइन एंड स्पिरिट रिसर्च (IWSR) के अनुसार अमेरिका इस रम का सबसे बड़ा बाजार है.