News hindi tv

Bank News : इन 5 बैंक वालों को ATM से पैसे निकलने पर लगेंगा चार्ज और टैक्स

ATM Charge : अगर आप भी SBI, PNB, HDFC और ICICI बैंक के ग्राहकों है तो ये खबर आपके लिए खास है क्योंकि अब आपको ATM से पैसे निकालने पर देना होगा चार्ज और साथ में लगेंगा टैक्स आइए नीचे खबर में जानते है कितना टैक्स देना होगा इसके बारे में विस्तार से.....

 | 
Bank News : इन 5 बैंक वालों को ATM से पैसे निकलने पर लगेंगा चार्ज और टैक्स

NEWS HINDI TV, DELHI : भारतीय बैंकिंग नियमों (indian banking rules)के तहत आपको अपना ही पैसा बैंकों से निकालने के लिए शुल्‍क देना पड़ता है, जिस पर टैक्‍स भी लगाया जाता है. बैंकों ने अपने ग्राहकों को एटीएम (ATM)से मुफ्त में पैसे निकालने की लिमिट दे रखी है,

जिससे ज्‍यादा बार निकासी करने पर आपको शुल्‍क देना पड़ेगा. रिजर्व बैंक(reserve Bank) ने भी इस तरह की निकासी के चार्ज बढ़ा दिया है. हम आपको ऐसे ही पांच बैंकों के एटीएम चार्ज(atm charge) और टैक्‍स की जानकारी दे रहे हैं(ATM charge).

RBI Bank......

भारतीय बैंकिंग नियमों के तहत आपको अपना ही पैसा बैंकों से निकालने के लिए शुल्‍क देना पड़ता है, जिस पर टैक्‍स भी लगाया जाता है. बैंकों ने अपने ग्राहकों को एटीएम से मुफ्त में पैसे निकालने की लिमिट दे रखी है,

जिससे ज्‍यादा बार निकासी करने पर आपको शुल्‍क देना पड़ेगा. रिजर्व बैंक ने भी इस तरह की निकासी के चार्ज बढ़ा दिया है. हम आपको ऐसे ही पांच बैंकों के एटीएम चार्ज और टैक्‍स की जानकारी दे रहे हैं.


Punjab National Bank......

पंजाब नेशनल बैंक भी अपने ग्राहकों को मेट्रो शहरों में हर महीने तीन मुफ्त निकासी और गैर मेट्रो शहर में 5 निकासी मुफ्त देता है. इसके बाद हर निकासी पर 10 रुपये चार्ज देना पड़ेगा.

इस बैंक के ग्राहक रोजना अधिकतम 25 हजार रुपये निकाल सकते हैं, जबकि गोल्‍ड और प्‍लेटिनम जैसे कार्ड धारक 50 हजार रुपये तक रोजाना निकासी कर सकते हैं.

HDFC Bank.....


निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक HDFC अपने ग्राहकों पर गैर मेट्रो शहरों में पांच और मेट्रो सिटी में 3 निकासी पर कोई शुल्‍क नहीं लगाता है. इसके बाद 21 रुपये और टैक्‍स लिया जाता है.

इस बैंक में भी कार्ड के अनुरूप 10 हजार से लेकर 25 हजार रुपये तक रोजना निकासी की जा सकती है. इंटरनेशनल एटीएम से पैसे निकालने पर बैंक प्रति ट्रांजेक्‍शन 125 रुपये वसूलता है.


 ICICI Bank.....


निजी क्षेत्र का दूसरा बड़ा बैंक ICICI अपने ग्राहकों को मेट्रो सिटी में हर महीने 3 मुफ्त निकासी और गैर मेट्रो शहर में 5 मुफ्त निकासी देता है. इसके बाद बैंक 21 रुपये और टैक्‍स वसूलता है.

अगर गैर आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से पैसे निकाले तो 1000 रुपये पर 5 रुपये और 25 हजार पर 150 रुपये का चार्ज देना पड़ेगा. इस बैंक के एटीएम से रोजाना 50 हजार रुपये निकाले जा सकते हैं.


Axis Bank......


Axis बैंक के ग्राहक भी मेट्रो शहरों में हर महीने 3 और गैर मेट्रो शहरों में 5 बार मुफ्त पैसा निकाल सकते हैं. इसके बाद बैंक हर निकासी पर 21 रुपये और टैक्‍स वसूलेगा. इस बैंक के ग्राहक रोजाना एटीएम के जरिये 40 रुपये तक निकाल सकते हैं. निजी बैंकों के एटीएम से निकासी की सीमा सरकारी बैंकों के मुकाबले ज्‍यादा रहती है, ताकि ग्राहकों को आकर्षित किया जा सके.