News hindi tv

Bank open : अब Sunday को भी खुलेंगे बैंक, RBI ने दिए निर्देश

RBI big News : संडे के दिन लगभग सभी को छुट्टी होती है और यही एक दिन है जब लोग हफ्ते भर काम करने के बाद रेस्ट करते हैं पर बैंक कर्मचारियों के लिए आज बड़ी खबर आई है क्योंकि RBI  ने निर्देश दिए हैं की अब संडे को भी बैंक खुलेंगे और बैंक कर्मचारी किसी दूसरे आम दिन की तरह काम करेंगे।  क्या है इसका कारण, आइये जानते हैं 
 | 
 अब Sunday को भी खुलेंगे बैंक, RBI ने दिए निर्देश 

HR Breaking News, New Delhi :  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (reserve bank of india) ने रविवार, 31 मार्च 2024 को देशभर के बैंकों (Banks) को खोलने का निर्देश दिया है. आरबीआई ने बड़ा फैसला लेते हुए 31 मार्च, 2024 को रविवार होने के बावजूद देशभर के भी बैंकों को खोलने का फैसला किया है. आरबीआई (reserve bank of india big news) ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी है. केंद्रीय बैंक के निर्देश के बाद देशभर के सभी बैंक 31 मार्च को खुले रहेंगे. 

bank privatization : सरकार इन 5 बैंक को करने जा रही प्राइवेट, चेक करें कहीं ये आपका बैंक तो नहीं

क्यों रविवार को खुलेंगे बैंक 

आरबीआई ने 31 मार्च, रविवार को बैंकों को खोलने का निर्देश दिया है. चालू वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी दिन होने के चलते रिजर्व बैंक ने यह फैसला लिया है.  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि 31 मार्च को एनुअल क्लोजिंग है. ऐसे में सभी बैंक खुलेंगे, ताकि वित्त वर्ष के अंत तक होने वाले ट्रांजैक्शन उसी साल में दर्ज हो सके. भारत सरकार ने सरकारी रिसेप्ट और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है, ताकि सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सके.  

कब से कब तक खुलेंगे बैंक 

आरबीआई ने कहा है कि 31 मार्च को वित्त वर्ष की एनुअल क्लोजिंग के दौरान देशभर के बैंकों को अपने तय समय पर खोलने का निर्देश दिया है. सभी बैंक 31 मार्च, रविवार को अपने नियमित समय से खुलेंगे और तय समय पर बंद होंगे.  हालांकि ग्राहक एनईएफटी (NEFT) और आरटीजीएस (RTGS) ट्रांजेक्शन रात 12 बजे तक कर सकेंगे.  

bank privatization : सरकार इन 5 बैंक को करने जा रही प्राइवेट, चेक करें कहीं ये आपका बैंक तो नहीं