News hindi tv

Bharat Mobility Expo 2024 : पेट्रोल से नहीं इस तेल से चलेगी ऑटो शो में दिखी गई ये नई Bajaj Pulsar, जानिए कीमत...

Bharat Mobility Global Expo 2024 : बता दें कि टू व्हीलर निर्माता कंपनी बजाज कई सालों से लोगों के दिलों पर राज कर रही है। और अब फिर एक ऑटो शो के दौरान नई बजाज पल्सर को दिखाया गया हैं। आपको बता दें कि यह बाइक पेट्रोल से नहीं बल्कि इस तेल से चलेगी। जानिए इस बाइक के बारे में विस्तार से-
 | 
Bharat Mobility Expo 2024 : पेट्रोल से नहीं इस तेल से चलेगी ऑटो शो में दिखी गई ये नई Bajaj Pulsar, जानिए कीमत...

NEWS HINDI TV, DELHI: भारत की दिग्गज मोटरसाइकिल कंपनी बजाज (Legendary motorcycle company Bajaj) ऑटो नई बाइक लाने की प्लानिंग कर रही है. ये बाइक पेट्रोल पर नहीं चलेंगी, बल्कि इनके लिए अलग तरह के तेल का इस्तेमाल किया जाएगा. दिल्ली में चल रहे भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में बजाज ने नई पल्सर पेश की है. इसके अलावा बजाज डोमिनार का नया मॉ़डल का भी शोकेस किया गया है. ये दोनों बाइक पेट्रोल के बजाय फ्लैक्स-फ्यूल पर चलेंगी. हाल ही में बजाज ने CNG बाइक लाने का भी ऐलान किया है. फिलहाल, मोटर शो में कंपनी ने फ्लैक्स-फ्यूल बेस्ड बाइक पेश की हैं.

बजाज ने दोनों बाइक के इंजन में बदलाव किया है, ताकि ये फ्लैक्स-फ्यूल से चल पाएं. अपकमिंग मोटरसाइकिल को आप इथेनॉल-ब्लेंड पेट्रोल से चला पाएंगे. फिलहाल, यह साफ नहीं है कि नई पल्सर के लिए पेट्रोल में कितना इथेनॉल मिला फ्यूल काम करेगा. बता दें कि इन बजाज ने पल्सर और डोमिनार दोनों बाइक्स को मॉडिफाई किया है.

Bajaj की इन बाइक्स का फ्लैक्स-फ्यूल वर्जन:

टू-व्हीलर ब्रांड ने Pulsar NS160 और Dominar 400 को फ्लैक्स-फ्यूल बेस्ड बाइक का अवतार दिया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, Dominar 400 27.5 फीसदी इथेनॉल-पेट्रोल ब्लेंड फ्यूल पर चल सकती है. बता दें कि ब्राजील समेत 35 से ज्यादा देशों में Dominar E27.5 पहले से चल रही है.

कैसा है डिजाइन?

बजाज पल्सर और डोमिनार के फ्लैक्स-फ्यूल वर्जन के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है. ये दिखने में भारत में बिक रहे मौजूदा मोटरसाइकिल के जैसी हैं. भारत में Pulsar NS160 की एक्स-शोरूम कीमत 1.37 लाख रुपये है. वहीं, Dominar 400 के दाम की बात करें तो इसका एक्स-शोरूम प्राइस 2.30 लाख रुपये है.


Bajaj लाएगी CNG बाइक

बजाज ऑटो के स्टॉल में चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर भी है. इसके अलावा बजाज ने Qute CNG थ्री-व्हीलर को भी शोकेस किया है. हाल ही में बजाज ने ऐलान किया कि वो सीएनजी से चलने वाली बाइक बना रही है. यह देश की पहली सीएनजी बाइक होगी. बजाज का फोकस भारत में इको-फ्रेंडली गाड़ियां उपलब्ध कराना है. जो दो फ्लैक्स-फ्यूल बेस्ड बाइक पेश हुई हैं, ये इसी बात का नतीजा है.