News hindi tv

सुबह सुबह 8th Pay Commission को लेकर आई बड़ी खबर, जानिए कब होगा लागू

latest update : देश भर के सरकारी कर्मचारी पिछले 10 साल से 8th Pay Commission को लेकर डिमांड कर रहे हैं और ये डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है।  अगर सरकार 8th Pay Commission को लागू कर देती है तो कर्मचारियों की सैलरी में तगड़ा इज़ाफ़ा होगा और सैलरी के साथ साथ उनके बाकी भत्तों में भी इज़ाफ़ा होगा।  अगर आप भी 8th Pay Commission  का इंतज़ार कर रहे हैं तो जान लीजिये की सरकार ने इसको लेकर हाल ही में बड़ा अपडेट दिया है। आइये जानते हैं इसके बारे में 

 | 
सुबह सुबह 8th Pay Commission को लेकर आई बड़ी खबर

News Hindi TV, Delhi : देश  सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आ रही है। लोकसभा चुनाव (Lok sabha elections) के बाद सरकारी कर्मचारियों के लिए नया वेतन आयोग (8th pay commission Update ) का गठन करने को मंजूरी मिल सकती है। 

7th Pay Commission : परसों (28 march) कर्मचारियों को मिलेगी गुड न्यूज़, इतना बढ़ जायेगा DA

हाल ही में सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। अब कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 50 फीसदी पहुंच गया है। लेकिन, केंद्र सरकार ने अभी तक नए वेतन आयोग (Mew Pay Commission For Employees) के गठन को लेकर कोई चर्चा नहीं की है। परंतु, उम्मीद की जा रही है कि इस साल उन्हें सरकार जबरदस्त तोहफा दे सकती है। सूत्रों के अनुसार, 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की मियाद अब खत्म हो रही है।  इसके चलते जल्द ही उनके लिए नए वेतन आयोग का गठन होगा और सैलरी रिविजन भी किया जाएगा। कर्मचारी यूनियन और लगताार बढ़ती मांग के बीच फाइल तैयार की जा रही है। हालांकि, ये कब तक लागू हो जाएगा इसको लेकर कोई डेडलाइन नहीं है।  वहीं, सरकार की तरफ से भी कोई औपचारिक जानकारी भी इसको लेकर नहीं दी गई है। 

7th Pay Commission : परसों (28 march) कर्मचारियों को मिलेगी गुड न्यूज़, इतना बढ़ जायेगा DA


इतनी बढ़ जाएगी सैलरी 

अगर सरकार चुनावों से पहले 8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission big news) लाने की बात करती है तो सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। ऐसा होने पर नीचे के लेवल से लेकर टॉप लेवल के सरकारी अधिकारियों की सैलरी बढ़ जाएगी। कर्मचारियों का वेतन, पे-स्केल और भत्ते पे कमीशन के आधार पर तय होते हैं। आठवां वेतन आयोग आने से ये सब बढ़ जाएगा। कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग (8th Pay Commission) हर दस साल के बाद लागू किया जाता है। अब तक 5वें, छठे और 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) को लागू करने में यही पैटर्न नजर आया है।

7th Pay Commission : परसों (28 march) कर्मचारियों को मिलेगी गुड न्यूज़, इतना बढ़ जायेगा DA


बढ़ जाएंगे सभी भत्ते

8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission) आने से कर्मचारियों की बेसिक सैलरी, उस पर मिलने वाला महंगाई भत्ता, ट्रैवल अलाउंस, एचआरए आदि सभी बढ़ जाएंगे बेसिक सैलरी के आधार पर महंगाई भत्ता (Dearness Allowance - DA) तय होता है।