News hindi tv

Bihar में 500 किलोमीटर नेशनल हाईवे होंगे 4 लेन, 20 हजार करोड़ का बजट हुआ पास

Bihar News - बिहारवासियों को बड़ी सौगात। दरअसल बिहार में जल्द ही 500 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग फोरलेन बनेंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक ये कहा जा रहा है बिहार को बीस हजार करोड़ रुपये मिले है...
 | 
Bihar में 500 किलोमीटर नेशनल हाईवे होंगे 4 लेन, 20 हजार करोड़ का बजट हुआ पास

NEWS HINDI TV, DELHI:  बिहार में 500 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग फोरलेन बनेंगे। इसके लिए पथ निर्माण विभाग ने केंद्र सरकार को भेजे जाने वाली वित्तीय वर्ष 2023-24 की कार्ययोजना में इसे शामिल किया है। कुल करीब 20 हजार करोड़ रुपए की कार्ययोजनाएं इस साल केंद्रीय सड़क, परिहवन एवं राजमार्ग मंत्रालय को जल्द भेजी जाएंगी।

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अलग-अलग जिलों के 500 किलोमीटर लंबी सड़कों को फोरलेन में विकसित किये जाने की योजना है। केंद्र सरकार से सहमति मिलने के बाद इन सड़कों के चौड़ीकरण और मजबूतीकरण की डीपीआर तैयार की जाएगी। इस 500 किलोमीटर में ढाका मोड़ से बिहार-झारखंड सीमा हसडीहा तक करीब 39 किलोमीटर को फोरलेन बनाना शामिल है।

भागलपुर से ढाका मोड़ तक की स्वीकृति इस साल केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दे दी है। अब, ढाका मोड़-हसडीहा की स्वीकृति ली जाएगी। इसी प्रकार डोभी से चतरा तक सड़क को भी इस कार्ययोजना में शामिल किया गया है। इसी प्रकार मुंगेर के बरियारपुर से देवघर जाने वाला एनएच-333 तक करीब 141 किलोमीटर का डीपीआर इस साल की कार्ययोजना में लिया जाएगा। इसके अलावा अन्य कई सड़कें भी शामिल हैं। 

जेपी सेतु के समानांतर 6 लेन पुल-

गंगा नदी पर जेपी सेतु के समानांतर बनने वाले 6 लेन पुल के निर्माण को भी इस साल की कार्ययोजना में शामिल किया गया है। दीघा-सोनपुर के बीच बनने वाला यह पुल राजधानी पटना को उत्तर बिहार से सीधे जोड़ेगा। इस पुल के बन जाने से पटना आने जाने में काफी सुविधा होगी।


कमला नदी पर बनेगा पुल-

इस साल की कार्ययोजना में पथ निर्माण विभाग ने मधुबनी जिले के जयनगर के पास कमला नदी पर पुल का निर्माण भी शामिल किया गया है। केंद्र की अनुमति के बाद निर्माण को लेकर आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।

पूर्व में जारी निविदा के अंतर्गत दीघा-सोनपुर पुल के निर्माण पर 2635 करोड़ खर्च होंगे। पहुंच पथ समेत इस पुल की लंबाई 6.92 किमी की होगी। सिर्फ पुल का हिस्सा 4.55 किलोमीटर है। 42 माह में पुल का निर्माण कार्य पूरा होगा।