News hindi tv

Budget: राज्य सरकार का बड़ा ऐलान, अब लड़की पैदा होने पर इस योजना के तहत मिलेंगे 1 लाख रुपये

Budget: आपको बता दें कि राज्य सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान किया गया है। जिसके तहत अब लड़की पैदा होने पर सरकार की योजना के तहत एक लाख रुपये मिलेंगे। तो अब जानना ये है कि इस योजना का फायदा कौन लोग उठा सकते हैं और किस तरह से मिलेगा पैसा। इसके साथ ही राज्य सरकार ने कई अन्य घोषणांए भी की है चलिए नीचे खबर में जानते हैं इन सब के बारे में पूरी जानकारी...

 | 
Budget: राज्य सरकार का बड़ा ऐलान, अब लड़की पैदा होने पर इस योजना के तहत मिलेंगे 1 लाख रुपये

NEWS HINDI TV, DELHI: राजस्‍थान सरकार की तरफ से गुरुवार को व‍िधानसभा में अंतर‍िम बजट( Rajasthan Interim Budget ) पेश क‍िया गया। राज्‍य की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने अंतरिम बजट में कई बड़ी और लोकलुभावन योजनाओं की घोषणा की। इस दौरान 70000 पदों पर भर्तियां करने, गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना, ‘लाडो प्रोत्साहन योजना’ ( lado protsahan yojana 2024 )और 'हाईटेक सिटी' डेवलप करने का ऐलान क‍िया गया।

गोपाल क्रेडिट कार्ड स्‍कीम( Gopal Credit Card Scheme ) के तहत एक लाख रुपये तक का कम अवध‍ि के ल‍िए ब्याज मुक्त लोन द‍िया जाएगा। ‘लाडो प्रोत्साहन योजना’( lado incentive scheme rajasthan ) में गरीब परिवारों की बच्‍च‍ियों के जन्म पर एक लाख रुपये का सेविंग बॉन्ड म‍िलेगा।

5.79 लाख करोड़ रुपये का लोन-

इस दौरान व‍ित्‍त मंत्री ने कहा क‍ि पहले की कांग्रेस सरकार के दौरान राज्य विपरीत वित्तीय स्थिति में आ गया। उन्होंने कहा, ‘ऐसी चुनौत‍ियों का सामना करते हुए हम पीएम मोदी( PM Modi ) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के सहयोग से राज्‍य को लगातार विकास के मार्ग पर ले जाएंगे।' उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में राज्य पर कुल लोन भार दोगुना होकर करीब 5.79 लाख करोड़ रुपये हो गया। वित्त मंत्री( Finance Minister ) ने कहा कि 2024-25 के वार्षिक वित्तीय विवरण और अन्य बजट( Budget 2024 ) पत्रों के साथ कुछ अधिसूचनायें जारी की जा रही हैं और अनुदान मांगें भी प्रस्तुत की जा रही हैं।


31 जुलाई को पेश होगा बजट-


उन्होंने कहा, 'आगामी लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha Elections )के कारण बजट प्रस्तावों पर विधानसभा में चर्चा कराकर 31 मार्च, 2024 से पूर्व सालाना बजट पारित कराया जाना संभव नहीं है। ऐसे में मैं, वित्त वर्ष 2024-25 के पहले चार महीने 31 जुलाई, 2024 तक खर्च के ल‍िए लेखानुदान का प्रस्ताव प्रस्तुत कर रही हूं।' यानी वित्त वर्ष 2024-25 का बजट जुलाई में पेश होगा। राज्‍य के ल‍िए की गई प्रमुख घोषणाओं में भर्तियां भी हैं। मंत्री ने कहा, युवाओं को रोजगार को आगामी व‍ित्‍त वर्ष में करीब 70 हजार पदों पर भर्तियां किये जाने की घोषणा करती हूं। इस पर 10 करोड़ रुपये खर्च होंगे।'


जयपुर के पास 'हाईटेक सिटी' ( Hi-Tech City )डेवलप करने की घोषणा की गई। उन्होंने कहा कि जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा जैसे बड़े शहरों के लिए 500 इलेक्ट्रिक बसें म‍िलेंगी। दीया कुमारी( Diya Kumari ) ने कहा कि जल जीवन मिशन पर करीब 15 हजार करोड़ रुपये का खर्च होगा। उन्‍होंने कहा मुख्‍यमंत्री ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के अन्तर्गत किसानों के लिए वित्तीय सहायता को हर पर‍िवार 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये सालाना करने की घोषणा की है। इसके ल‍िए एक हजार 400 करोड़ रुपये सालाना का प्रावधान प्रस्तावित है।