News hindi tv

Car airbags : सीट बेल्ट न लगाने पर क्या नहीं खुलेगा एयरबैग, अधिक लोग लोग रहते हैं कन्फ्यूज

Car airbags : दरअसल, भारत में भी लगभग सभी कार कंपनियां कार में एयरबैग की सुविधा देती है। अगर आपके पास भी कार हैं, तो ऐसे में क्या आप जानते है की सीट बेल्ट और एयरबैग्स के बीच क्या संबंध है। क्योंकि कुछ लोगों का मानना हैं कि सीट बेल्ट नहीं लगाने पर एयरबैग नहीं खुलेगा। लेकिन क्या यह सच हैं। जानिए पूरी जानकारी...  
 | 
Car airbags : सीट बेल्ट न लगाने पर क्या नहीं खुलेगा एयरबैग, अधिक लोग लोग रहते हैं कन्फ्यूज

NEWS HINDI TV, DELHI: कार में सुरक्षा के लिहाज से एक सबसे बड़ा फीचर एयरबैग्स को माना जाता है. क्योंकि, ये हादसे के परिणामों को गंभीर होने से बचाता है. यानी अगर एयरबैग खुल जाएं तो बेहद गंभीर चोटों से बचा जा सकता है. हालांकि, इसके खुलने के लिए सीटबेल्ट (Seat belt) का लगा होना जरूरी है या नहीं. इसका सीटबेल्ट से क्या संबंध है. इसे लेकर काफी लोग कन्फ्यूज रहते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि क्या सच है.

सबसे पहले आपको साफ तौर पर बता दैं कि एयरबैग के प्रॉपर फंक्शन के लिए सीटबेल्ट का लगा होना बेहद जरूरी है. जब कोई कार अचानक रुकती है, तो सीट बेल्ट उसमें बैठे व्यक्ति को रोकती है, जिससे वे तेज गति से एयरबैग से टकराने से बच जाते हैं. सीटबेल्ट (Seat belt) के इस अवरोध की वजह से एयरबैग प्रभावी तरीके से खुल पाता है और सीट पर बैठे व्यक्ति को अपेक्षित सुरक्षा प्रदान करता है.
 

होता है जोखिम:

यदि सीट बेल्ट (Seat belt) नहीं पहना जाता है, तो टक्कर के दौरान बैठने वाले के अपनी स्थिति से बाहर होने का जोखिम होता है, जो एयरबैग की प्रभावशीलता से समझौता कर सकता है और चोट लगने का खतरा बढ़ सकता है. कई मॉडर्न व्हीकल्स में सीट बेल्ट का प्रॉपर यूज, सेंसर्स के जरिए एयरबैग सिस्टम से भी लिंक्ड रहता है. अगर सिस्टम को पता चलता है कि सीट बेल्ट का उपयोग नहीं किया जा रहा है या इसे सही तरीके से नहीं बांधा गया है, तो यह बैठने वाले की स्थिति को देखते हुए बेहतरी प्रोटेक्शन देने के लिए एयरबैग के डिप्लॉयमेंट को एडजस्ट कर सकता है.

कुल मिलाकर बात करें तो एयरबैग के प्रॉपर फंक्शन और टक्कर के दौरान यात्री की सुरक्षा को ज्यादा से ज्यादा सुनिश्चित करने के लिए सीट बेल्ट पहनना बेहद जरूरी है. इसके अलावा कार में चलते वक्त सीट बेल्ट न पहनना भारत में गैरकानूनी है. यानी कानून के सम्मान, खुद की सुरक्षा और एयरबैग के खुलने के लिए बेहज जरूरी है कि आप सीटबेल्ट (Seat belt) जरूरी है.