News hindi tv

Car Tips : कार में ये कराए 5 मॉडिफिकेशन्स तो तुरंत कटेगा चालान

आपने अक्सर सड़कों पर मोडिफाइड कारों को दौड़ते हुए देखा होगा। क्या आप जानते हैं कि कार में करवाए गए कुछ मोडिफिकेशन चालान के रुप में आपको तगड़ी चपत लगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि गाड़ी में कौन से 5 मोडिफिकेशन आपको मुसीबत में डाल सकते हैं। 

 | 
Car Tips : कार में ये कराए 5 मॉडिफिकेशन्स तो तुरंत कटेगा चालान 

NEWS HINDI TV, DELHI : आपने अक्सर देखा हैं कि बहुत से लोग नई कार खरीदने के तुरंत बाद ही उसे मॉडिफाई करा लेते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बहुत सारे ऐसे मॉडिफिकेशन्स हैं, जो गैरकानूनी हैं और अगर आप गलती से भी अपनी कार में गैरकानूनी मोडिफिकेशंस करा लेते हैं तो आपका चालान कर सकता है। इसलिए, अगर आप अपनी कार को मॉडिफाई कराने की सोच रहे हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि आप उसे कितना मॉडिफाई करा सकते हैं या कार की किस-किस चीज को मॉडिफाई करा सकते हैं। खैर चलिए, आपको पांच ऐसे कार मॉडिफिकेशन्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें कराने पर आपका चालान कर सकता है।

आपने देखा होगा कि बहुत से लोगों की कार पर फैंसी नंबर प्लेट लगी होती है, उस पर नंबर लिखने का तरीका अलग होता है, कोई नंबर बड़ा तो कोई छोटा होता है या नंबर प्लेट पर नंबर के अलावा भी कुछ-कुछ लिखा होता है, इस तरह की नंबर प्लेट्स को गैरकानूनी माना जाता है और इसके लिए चालान का प्रावधान है।

एयर हॉर्न -


बहुत से लोग अपनी कारों में तेज आवाज का या फिर अतरंगी आवाज वाला हॉर्न लगवा लेते हैं, जो कि बिल्कुल गैरकानूनी है। इसके लिए चालान कर सकता है। एयर हॉर्न पर प्रतिबंध लग चुका है। दरअसल, तेज आवाजें सुनने की क्षमता पर असर डालती है और इससे जानवर तथा पक्षियों को भी नुकसान होता है। भारत में 100 डेसिबल से ज्यादा की आवाज वाले हॉर्न पर रोक लगी हुई है।


डार्क सन फिल्म -


भारत में कार के शीशों को पूरी तरह से काले करवा लेने पर भी प्रतिबंध है। अगर आप कार के शीशे पर फुल ब्लैक फिल्म चढ़वाते हैं, तो आपका चालान कट सकता है। कानूनी तौर पर कार के आगे वाले शीशे और पीछे वाले शीशे की विजिबिलिटी कम से कम 70 फीसदी होनी चाहिए


बुल बार्स/क्रैश गार्ड्स -


बहुत से लोग कार के आगे वाले बंपर पर बुल बार या क्रैश गार्ड लगा लेते हैं। जो अवैध माना जाता है। इसके फायदों से ज्यादा नुकसान है इसीलिए कारों के आगे बुल बार्स/क्रैश गार्ड्स लगाने पर प्रतिबंध है। अगर कोई ऐसा करता पाया जाता है तो चालान कट सकता है