News hindi tv

Central AC Price : अब पुरे घर को ठंडा रखने के लिए सिर्फ एक एसी की काफी है, आइए जानते है इसके बारे में...

Central AC Price : अगर आपका घर बड़ा है और आप हर कमरे का अलग AC नहीं लगवाना चाहते तो इस AC को लगवा सकते हैं। इस एक AC से ही आपके घर के हर कमरे तक कूलिंग पहुंच जाएगी। आइए जानते है इसे लगवाने का टॉटल खर्च कितना होगा।
 | 
Central AC Price : अब पुरे घर को ठंडा रखने के लिए सिर्फ एक एसी की काफी है, आइए जानते है इसके बारे में...

NEWS HINDI TV, DELHI: आपने मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स या किसी बड़े ऑफिस की छत पर सेंट्रल एयर कंडीशनर लगा जरूर देखा होगा. सेंट्रल एयर एसी का सिस्टम घर में लगने वाले स्प्लिट या विंडो एसी के सिस्टम से पूरी तरह अलग होता है. बड़े कमरों, हॉल या काम्प्लेक्स को ठंडा रखने के लिए सेंट्रल एसी की जरूरत पड़ती है. एक बड़े एरिया की कूलिंग के लिए सेंट्रल एसी को लगवाने के बाद, कई सारे स्प्लिट और विंडो एसी लगवाने की जरूरत नहीं पड़ती.


लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि सेंट्रल ऐसी को घर में लगवा सकते हैं या नहीं? और एक नार्मल एसी की तुलना में इसे लगवाने में कितना खर्च आएगा? अगर नहीं, तो चलिए आपको बताते हैं कि 1 BHK से लेकर 3 BHK वाले घर में सेंट्रल एसी लगवाने में कितना खर्च आता है.

एक सेटअप पूरे घर को करेगा ठंडा:


अगर घर बड़ा है तो हर कमरे में अगल-अलग स्प्लिट एसी की जरूरत पड़ती है. स्प्लिट एसी दो से ज्यादा लगवाना हो तो खर्च भी ज्यादा आता है. लेकिन अगर आप घर में एक सेंट्रल एसी लगवा लेते हैं तो ये एक साथ सभी कमरों को ठंडा कर सकता है. सेंट्रल एसी, स्प्लिट एसी की तुलना में एफिसिएंट भी होते हैं. एक सेंट्रल एसी को लगवाने से आप कई सारे स्प्लिट एसी को लगवाने के खर्च से बच जाते हैं और बिजली की भी बचत होती है


सेंट्रल एसी में एक सेंट्रल एयर कंडीशनर यूनिट होता है जो डक्ट्स की मदद से ठंडी हवा को सभी कमरों में भेजता है. इसमें अलग-अलग कमरों के लिए एयर फ्लो और टेम्प्रेचर की सेटिंग भी की जा सकती है. अगर आप सोच रहे हैं कि सेंट्रल एसी लगवाने में तो लाखों का खर्च आता होगा, तो ऐसा नहीं है.


इतने खर्च में लग जाएगा सेंट्रल एसी:


सेंट्रल एसी लगवाने का खर्च इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने बड़े एरिया में इसे लगवाना चाहते हैं. सिंगल बेडरूम वाले एक सामान्य घर में सेंट्रल एसी लगवाने का खर्च 50,000 रुपये से शुरू होता है. वहीं दो से तीन बैडरूम वाले घर में 1,00,000 रुपये के खर्च में यह एसी लग जाता है. अगर एरिया इससे भी बड़ा है तो सेंट्रल एसी लगवाने का खर्च 3,00,000 रुपये तक जा सकता है.