News hindi tv

Chanakya Niti: पति करे इस चीज की मांग तो पत्नी को नहीं करना चाहिए इंकार

Pati Patni Chanakya Niti: चाणकय ने अपनी नीतियों में पति पत्नी के रिश्ते के बारे में बहुत से उपदेश दिए हैं, आचार्य चाणकय ने अपनी एक निति में पति की इन 3 चीजों के बारे में बताया है जिनकी अगर पति मांग करे तो पति को कभी मना नहीं करना चाहिए। आईये इस के बारे में विस्तार से जानते हैं।

 | 
पति करे इस चीज की मांग तो पत्नी को नहीं करना चाहिए इंकार 

News Hindi TV(नई दिल्ली)।  महान अर्थशास्‍त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) अपनी नीतियों में स्त्री पुरुष को लेकर कई नियम और बातें बताई हैं, जिसको फॉलो कर ने शादीशुदा लाइफ को खुशहाल बनाया जा सकता है. चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में उन बातों का जिक्र किया गया है, जिनका पालन करने से मैरिड लाइफ खुशहाल रहती है. आचार्य चाणक्य ने बताया है कि अगर पति 3 चीजों की मांग करता है तो पत्नी को हर हाल में पूरा करना चाहिए.


पति को शांति और सुकून देना चाहिए 

जब भी कोई व्यक्ति अपनी ज़िन्दगी में परेशां होता है तो वह सब से पहले अपने पार्टनर के साथ वो बात शेयर करता है और उससे सपोर्ट की उम्मीद करता है। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार, पत्नी का कर्तव्य है कि वह पति की सभी चीजों का ध्यान रखे और जब वह उदास हो तो उसके मन को शांत करने की कोशिश करे. पति जब भी किसी बात को लेकर परेशान हो तो पत्नी का कर्तव्य है कि वह उसे सुकून दे. ऐसा नहीं करने से रिश्ता खराब होता है.

प्रेम से ही होगी संतुष्टि 

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार, पति-पत्नी का रिश्ता तभी सफल हो पाता है, जब दोनों एक दूसरे के सुख-दुख का ख्याल रखें. चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में यह बताया गया है कि पति के प्रेम की चाहत को पूरा करना पत्नी का कर्तव्य होता है और उसे हमेशा अपने प्रेम से संतुष्ट करना चाहिए. हालांकि, पति का भी कर्तव्य होता है कि वह पत्नी की चाहत को पूरा करे. ऐसा नहीं करने पर पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़े होते हैं और रिश्ता खराब होता है.

प्रेम की दरार को करे ख़तम 

खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए जरूरी है कि पति और पत्नी एक दूसरे के बीच कभी भी दूरी ना आने दें. चाणक्य नीति (Acharya Niti) के अनुसार, पत्नी का कर्तव्य होता है कि वह कभी भी वैवाहिक जीवन में दरार ना आने दे. हालांकि, आचार्य चाणक्य (Acharya chankya) ने अपनी नीतियों में इस बात का भी जिक्र किया है कि पति को भी अपनी पत्नी के प्रति ऐसा ही व्यवहार करना चाहिए.