News hindi tv

Chanakya Niti : पुरुषों में हो ये 4 आदतें तो स्त्री कभी नहीं देती भाव

आचार्य चाणक्य एक महान राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ थे. उन्होंने नीति शास्त्र में रिश्तों, करियार और धन से संबंधित कई बातों का उल्लेख किया है. आचार्य चाणक्य के अनुसार युवाओं में कौन सी आदतें नहीं होनी चाहिए आइए जानें.
 
 | 
Chanakya Niti :  पुरुषों में हो ये 4 आदतें तो स्त्री कभी नहीं देती भाव

NEWS HINDI TV, DELHI : आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में मनुष्य के जीवन से संबंधित कई बातों का उल्लेख किया है. इन बातों का पालन करके व्यक्ति अपने जीवन को सफल बना सकता है. आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में हर क्षेत्र के बारे में जिक्र किया है.


इन नीतियों का पालन करके व्यक्ति जीवन में बड़ी से बड़ी परेशानियों को आसानी से पार कर सकता है. आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में युवाओं से संबंधित भी कई बातें बताई हैं. इन बातों का पालन करके युवा कभी भटक नहीं सकते हैं. आचार्य चाणक्य के अनुसार युवाओं में कौन सी आदतें नहीं होनी चाहिए आइए जानें.

क्रोध 


 गुस्सा व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है. व्यक्ति को कभी गुस्सा नहीं करना चाहिए. इससे व्यक्ति अपने सोचने समझने की शक्ति को खो देता है. इसलिए कभी भी गुस्से को अपने ऊपर हावी न होने दें.


आलस 


 चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को कभी आलस नहीं करना चाहिए. इससे व्यक्ति जीवन में आने वाले कई अच्छे अवसर को गावा देता है. जिसका उसे बाद में पछतावा होता है. आलस के कारण व्यक्ति जीवन में कभी सफलता नहीं प्राप्त कर पाता है.


नशे की आदत 


 नशा चाहे जो भी हो व्यक्ति के लिए नुकसानदायक ही साबित हो सकता है. ये आपको मानसिक और शारीरिक रूप से बर्बाद कर देता है. ये आपके स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचाता है. इसलिए शराब, सिगरेट और तंबाकू के सेवन से बचना चाहिए.

बुरे लोगों की संगत 


आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति के जीवन संगती एक अहम भूमिका निभाती है. अच्छे लोगों का साथ आपको सफलता की ओर लेकर जाता है. वहीं खराब संगती आपको गलत मार्ग पर ले जाती है. इसलिए व्यक्ति को अपनी संगत सोच समझकर चुननी चाहिए.