News hindi tv

Chanakya Niti : औरत की ये चीज है अगर ऐसी तो पुरुष हमेशा रहेगा संतुष्ट

Chanakya Niti:आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में मर्द और औरत के बारे में बहुत सी बातें बताई है इतना ही नहीं खुशाल जीवन जीने के लिए हर वो बात बताई है जो ज़रूरी है। अधिकतर लोग चाणकय निति का अनुसरण करते हैं अगर पति पत्नी मिल कर इन बातो पर ध्यान दे तो वह अपने घर को स्वर्ग बना सकते हैं लेमे आपसी ताल मेल होना बहुत ज़रूरी है। आईये इस के बारे में विस्तार से जानते हैं । 

 | 
औरत की ये चीज है अगर ऐसी तो पुरुष हमेशा रहेगा संतुष्ट 

News Hindi TV(ब्यूरो) : चाणक्य नीति में चाणक्य ने हर समस्या का उपाय बताया है. (Chanakya Niti About Life) यहां तक कि चाणक्य नीति में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि व्यक्ति को जीवन में सफल होने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

 

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार जिन औरतों में तीन महत्वपूर्ण गुण होते हैं वो (Chankya Niti About Women) औरतें खुद के लिए ही नहीं, बल्कि अपने पति के ​लिए भी बेहद भाग्यशाली साबित होती हैं. आइए जानते हैं पत्नियों में कौन से तीन गुण होने चाहिए.

दयालु (Kind)

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार स्त्री का व्यवहार हमेशा विनम्र और दयालु होना चाहिए. इस स्वभाव की महिलाएं हमेशा परिवार को संजोकर रखती हैं. साथ ही सदैव अपने परिवार की भलाई के बारे में ही सोचती हैं.

धार्मिक (Religious)

स्त्री को हमेशा अपने धरम का पालन करना चाहिए। धर्म का पालन करने वाली स्त्री सदैव सत्कर्मों की ओर प्रेरित होती है. ये अपनी संतान को संस्कारी बनाती हैं. ऐसी स्त्री सदैव अपने कर्तव्यों का निर्वहन करती हैं. ऐसी स्त्री सिर्फ परिवार का ही नहीं बल्कि कई पीढ़ियों का कल्याण करती हैं.

 

बचत करने वाली

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, स्त्री को हमेशा धन की बचत करनी चाहिए (save). जिस पत्नी में धन के संचय करने की आदत होती है, वह व्यक्ति आसानी से बुरे समय से निपट लेता है।