News hindi tv

Chanakya Niti : बस ये चीज और औरतें एक झटके में पुरुषो को कर लेती हैं काबू में

Chanakya Niti : आज इस युग में महान अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य को कौन नहीं जानता हर कोई उनकी दी गई नीतियों का पालन करता है।  आचार्य चाणक्य ने हर समस्या का समाधान करने के लिए आसान से आसान तरीके बताए हैं। चाणक्य निति के अनुसार हर इंसान अपने स्वार्थ  के लिए दूसरो को गुलाम बना लेता है। आईये इस के बारे में विस्तार से जानते हैं। 
 | 
 बस ये चीज और औरतें एक झटके में पुरुषो को कर लेती हैं काबू में 

News Hindi TV (नई दिल्ली): आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) की बहुत सी नीतियां हैं और उन्ही में से एक यह भी है जिसमे आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने वशीकरण के बारे में बताया है, चाणकय भी इसी निति का इस्तेमाल कर दूसरो से अपनी बात मनवा लेते थे। वह अपनी बुद्धिमानी और चालाकी (intelligence and cunning) से इस निति का इस्तेमाल करते थे। अगर आप भी इस निति का इस्तेमाल करना सीख जाए तो बड़ी चालाकी से दूसरो को पीछे पीछे घुमा सकते हैं।  


लुब्धमर्थेन गृह्णीयात् स्तब्धमंजलिकर्मणा ।
मूर्खं छन्दानुवृत्त्या च यथार्थत्वेन पण्डितम् ।।


लालच 


आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार कई कपटी लोग छल और कपट से चीजों को पाने की कोशिश करते हैं और उन्हें पाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते है। लालची व्यक्ति मीठी मीठी बातें कर आपको अपने जाल में फंसाता है और जब काम बन जाता है तो पीछे मुड़कर भी नहीं देखता। 

ऐसे लोग धन के लालच में आ कर खुद ही पीछे लग जाते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि एक ही बार में सब ना दे. थोड़ा थोड़ा देकर ही लालची व्यक्ति को वश में रख सकते हैं। 


अहंकार  


आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) कहते हैं कि अंहकारी का अंहकार कभी ना तोड़े बल्कि उसके सामने हाथ जोड़कर या फिर उसकी तारीफ करके आप उसे अपने वश में कर सकते हैं.

मूर्खता 

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) कहते हैं कि मूर्ख वो होता है जिसे ना तो समाज का ज्ञान होता है और ना ही खुद का। ऐसे व्यक्ति अभद्र टिप्पणी (indecent comment) करने से भी पीछे नहीं हटते हैं।  मूर्ख हमेशा मूरखता के कारण अपने मार्ग से भटक जाते हैं और छोटी सी गलती के कारण बड़ी परेशानी में फस जाते हैं। यही कारण है की वह हमेशा असफल हो जाते हैं। 


लेकिन मूर्खों को उपदेश पसंद होते हैं (Fools love sermons). तो अगर आपको किसी मूर्ख को वश में करना है तो उसे कठोर भाषा में बार बार उपदेश दें. एक मूर्ख को जीवन की सही राह दिखाने वाले व्यक्ति पसंद होते हैं, वो बात अलग है कि उपदेश सुनने के बाद भी मूर्ख मूर्ख ही रहेगा.

विद्वानी (scholar)


आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसान ज्ञानी व्यक्ति को भी वश में किया जा सकता है. ज्ञानी व्यक्ति को सत्य की चाह होती है और ऐसे लोग सच सुनना और सच के साथ खड़ा रहना पसंद करते हैं.

एक ज्ञानी व्यक्ति को सच बोलकर ही वश में किया जा सकता है. हमेशा सच बोलने के बाद अगर आप झूठ भी बोलेंगे को ज्ञानी व्यक्ति को वो बात भी सच ही लगेगी. क्योंकि तब वो आपके वश में होगा.