News hindi tv

Chanakya Niti : जब औरत कर रही हो ये काम, मर्दो को तुरंत हटा लेनी चाहिए निगाहें

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य (Aacharya Chanakya) ने अपनी नीतियों (Chanakya Niti) में औरत और पुरुष दोनों के रिश्ते के बारे में बहुत सी बातें बताई हैं। चाणकय ने बहुत से ऐसे उपदेश दिए हैं जिसमे पुरुषो की सीमा से समंभंधित बहुत सी बातों का उल्लेख किया गया है। आईये इस के बारे में विस्तार से जानते हैं । 

 | 
जब औरत कर रही हो ये काम, मर्दो को तुरंत हटा लेनी चाहिए निगाहें 

News Hindi TV (नई दिल्ली)। चाणकय निति में महिलाओं और पुरुष दोनों के लिए ही अलग अलग नियम बनाये गए हैं, जिसमे  पुरुषों को संयमित आचरण के लिए कहा है. फिर भी अगर कोई पुरुष ऐसा काम करता है तो गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. ऐसे पुरुष का पतन शुरू हो जाता है. 

IRCTC : ट्रेन में चेन खींचने से पहले जान लें ये नियम, रेलवे ने दी अहम जानकारी

आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में बताया है कि किसी भी  पुरुष को खाना खाती हुई महिला की तरफ कतई नहीं देखना चाहिए. ये शिष्टाचार के खिलाफ होता है और भोजन करती महिला भी असहज होकर कम खाना खाती है और भूखी रह जाती है.

अगर कोई स्त्री कपड़े पहन रही हो या उन्ही ठीक कर रही होती है तो उसकी तरफ पुरुषों की नजरें जरूर जाती हैं. लेकिन चाणक्य ने इसे अपराध की श्रेणी में रखा है. चाणक्य कहते हैं कि अपने कपड़े ठीक कर रही महिलाओं छींकती या जम्हाई लेती महिलाओं को भी पुरुषों को कभी नहीं देखना चाहिए ये मर्यादा के खिलाफ माना गया है.

Bhojpuri : आम्रपाली ने आधी रात को बैडरूम में किया ताबड़तोड़ रोमांस

महिला को सजते सवारते हुए देखना या उन्हें निहारना बिलकुल गलत है. आचार्य चाणक्य ने इसे भी अपराध माना है. इतना ही नहीं खुद की या फिर बच्चे की तेल मालिश करती महिलाओं को देखना भी आचार्य चाणक्य ने गलत बताया है.