News hindi tv

Chanakya Niti :महिलायों में पुरुषों की तुलना में 8 गुना अधिक होती हैं इस काम की इच्छा, जानें निति

Chanakya Niti For Woman: आचार्य चाणक्य (Chanakya)- महान विद्वान, नीतिशास्त्री के अनुसार कुछ इसे काम है जो महिलाएं पुरषो से अधिक करना पसंद करती हैं अगर आप भी उन कामो के बारे में जानना चाहते हैं तो निचे दी गयी जानकारी को ज़रूर पढ़े। 

 | 
Chanakya Niti : महिलायों में पुरुषों की तुलना में 8 गुना अधिक होती हैं इस काम की इच्छा, जानें निति

News Hindi TV (ब्यूरो) :  आचार्य चाणक्य ने कई किताबों की रचना की, जिसमें से चाणक्य नीति (Chanakya Niti) बेहद खास है. चाणक्य नीति में जीवन और व्यक्ति से जुड़े होने वाले रिश्तों जैसे- माता-पिता, मित्र, पत्नी और भाई आदि कैसे होने चाहिए, इसके बारे में भी बताया गया है.

 

 


कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति चाणक्य नीति की बातें फॉलो करता है तो निश्चित रूप से उसको सफलता मिलती है. चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में आचार्य चाणक्य ने ये भी बताया है कि ऐसी कौन सी इच्छाएं हैं जो स्त्रियों में पुरुषों की तुलना में कई गुना ज्यादा होती हैं. चाणक्य नीति के इस श्लोक में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि स्त्रियों में भूख पुरुषों की तुलना में दोगुनी होती है. इसके अलावा महिलाओं में लज्जा यानी शर्म पुरुषों के मुकाबले 4 गुना होती है.

 


इसके अलावा स्त्रियों में साहस पुरुषों की तुलना में 6 गुना होता है और काम की भावना पुरुषों के मुकाबले 8 गुना ज्यादा होती है. आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने बताया कि हालांकि स्त्रियों में सहनशक्ति और लज्जा की भावना भी पुरुषों से ज्यादा होती है तभी वो अपनी इस इच्छा के बारे में नहीं बताती हैं.

 


इस श्लोक में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि अगर शिष्य मूर्ख है तो उसे उपदेश देना बेकार है, अगर स्त्री दुष्ट है तो उसका पालन-पोषण करना बेकार है. अगर आपका धन नष्ट हो चुका है या फिर आप किसी दुखी इंसान के साथ तालमेल बना रहे हैं तो आप कितने भी बुद्धिमान क्यों ना हों आपको कष्ट झेलना ही पड़ेगा.