News hindi tv

Chanakya निति: ऐसी महिलाओं से आज ही बना ले दूरी नहीं तो ज़िन्दगी हो जाएगी बर्बाद

Chanakya Niti: भारत के महानतम कूटनीतिज्ञ और राजनीतिज्ञ चाणक्य ने बहुत से उपदेश दिए हैं और अर्थशास्त्र और राजनीति वाले ग्रंथों की रचना की है। इन ग्रंथो में खुशहाल जीवन व्यतीत करने वाले कई राज़ दफ़न हैं।  बहुत से लोग आज भी चाणक्य की बातों को सुनते हैं और उनका पालन करते हैं।  आईये इस के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

 | 
Chanakya निति: ऐसी महिलाओं से आज ही बना ले दूरी नहीं तो ज़िन्दगी हो जाएगी बर्बाद 

News Hindi TV (नई दिल्ली): इन बातों का जीवन में सही तरह से पालन करने पर व्यक्ति की तरक्की होती है। चाणक्य नीति में महिलाओं के बारे में भी कई ऐसे तथ्य बताए गए हैं। 


यह कहा गया है चाणक्य नीति में (Chanakya Niti)


महिलाओं को कभी भी पुरुषों से कम नहीं समझना चाहिए। महिलाओं में पुरुषों से 6 गुणा अधिक साहस होता है। वह बिना डरे कठिन से कठिन परिस्थिति का भी सहजता से सामना कर सकती है।


पुरुषों की तुलना में महिलाएं चार गुणा अधिक विद्वान और समझदार होती हैं। ये बड़े से बड़े संकट में भी सूझबूझ नहीं खोती हैं और धैर्य रखते हुए उससे मुकाबला करती हैं।


कहा जाता है कि पुरुष महिलाओं से अधिक कामुक होते हैं। परन्तु आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) इससे उलट महिलाओं को पुरुषों की तुलना में 8 गुणा अधिक कामुक बताते हैं। वह कहते हैं कि महिलाएं प्रत्येक दृष्टि से पुरुषों की तुलना में बेहतर होती हैं।

आचार्य चाणक्य महिलाओं को लेकर एक बात और कहते हैं। उनके अनुसार घर की स्त्रियों को कभी भी किसी दूसरे पुरुष के भरोसे नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करना स्त्रियों और परिवार के लिए अहितकर हो सकता है।