News hindi tv

Chilled Beer : अगर आप भी गर्मियों में करते हैं ठंडी बीयर का सेवन, तो हो जाएं सावधान

Chilled Beer : कुछ लोग तीन-चार महीने तक बीयर दबाकर पीते हैं। और अगर आप गर्मी से राहत पाने के लिए बीयर पी रहे हैं तो यह खबर आपके काम की हैं। दरअसल, गर्मियों में ठंडी बीयर पीने वाले सावधान हो जाएं। और भूलकर भी ये 5 गलतियां न करें। पीने वाले जरूर जान लें...
 | 
Chilled Beer : अगर आप भी गर्मियों में करते हैं ठंडी बीयर का सेवन, तो हो जाएं सावधान

NEWS HINDI TV, DELHI : जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, बीयर की मांग (demand for beer) बढ़ जाती है। कुछ लोग बीयर को तीन-चार महीने तक दबाकर पीते हैं। अगर आप गर्मी से राहत पाने के लिए पी रहे हैं बीयर (beer) तो कर रहे हैं गलती, जानिए क्यों?

बियर पीने के फायदे-नुकसान:

कई लोग गर्मी से राहत पाने के लिए बीयर पीते (Many people drink beer to get relief from the heat) हैं। बीयर पीने के कई फायदे और नुकसान हैं। लेकिन, बीयर पीते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, ताकि सेहत को कोई नुकसान न हो।

प्यास बुझाने के लिए बियर न पिएं:

अक्सर लोग ठंडक पाने और प्यास बुझाने के लिए बियर पीते हैं। लेकिन, असल में बियर पीने से प्यास और भी ज्यादा लग सकती है और पसीना भी ज्यादा आ सकता है।


दिल की धड़कन बढ़ सकती है:

बियर पीने के बाद भले ही कुछ देर के लिए ठंडक महसूस हो, लेकिन शरीर में एल्कोहॉल (alcohol) जाने के बाद, यह वास्तव में एड्रिनलिन के स्त्राव को बढ़ा देता है। इससे दिल की धड़कन तेज हो जाती है, रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं।


सूख सकता है शरीर का पानी:

शराब किडनी को उत्तेजित करती है और पाचन और पेशाब को तेज करती है, जिससे शरीर में और भी अधिक पानी की कमी हो जाती है। इसके अतिरिक्त, शराब रक्त में घुल सकती है और रक्त को गाढ़ा कर सकती है। इसलिए हाइड्रेटेड रहने के लिए बीयर पीने के बाद सादा पानी या हल्की चाय अधिक पीनी चाहिए।

तंदूरी चिकन के साथ बियर:

बियर के साथ चिकन टंगड़ी, चिकन फ्राई जैसी चीजें खाना पसंद होता है, बता दें कि यह कॉम्बो गाउट या यहां तक ​​कि कैंसर का कारण भी बन सकता है।


पाचन बिगाड़ देगी चिल्ड बियर:

बहुत ठंडी बीयर पीने से पाचन तंत्र का तापमान बहुत तेजी से कम हो जाता है। इससे रक्त संचार कम हो जाता है और पाचन क्रिया प्रभावित होती है। इससे दस्त या कभी-कभी अग्नाशयशोथ जैसी पाचन संबंधी बीमारियाँ हो सकती हैं।

किडनी ले डूबेगी बियर:

मजे-मजे में आप जितनी बियर पिएंगे, सेहत का उतना नुकसान कर लेंगे। बीयर पीने के बाद पानी का शरीर से जल्दी बाहर निकल जाता है, जबकि अल्कोहॉल शरीर में समा जाता है। इससे लीवर, किडनी और दिल पर असर पड़ता है।

बियर पीने के फायदे:

जरूरी नहीं कि बियर के सारे नुकसान ही हों, रिसर्च की मानें तो सीमित मात्रा में बियर पीने से हृदय रोग की घटनाओं को कम करने में सहायक है।