News hindi tv

Chilled Beer : ठंडी बीयर पीने में क्यों है ज्यादा मजा, अध्ययन में लगा पता

Chilled Beer : इसमें कोई संदेह नहीं है कि बीयर शराब का सबसे लोकप्रिय विकल्प है। अधिकांश लोग तनाव कम करने और आराम करने के लिए बीयर की ठंडी बोतल का आनंद लेते हैं। और अगर आप भी ठंडी बीयर का सेवन (drinking cold beer) करते हैं। तो क्या आपने कभी सोचा हैं कि ठंडी बीयर पीने में ज्यादा मजा क्यों आता है? अगर नहीं, तो जानिए....
 | 
Chilled Beer : ठंडी बीयर पीने में क्यों है ज्यादा मजा, अध्ययन में लगा पता

NEWS HINDI TV, DELHI : पानी और चाय के बाद बीयर दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय है। और जब बियर ठंडी हो जाती है तो उसका स्वाद अलग होता है. आपमें से ज्यादातर लोग शराब की दुकान पर जाकर ठंडी बियर मांगते होंगे क्योंकि ठंडी बियर (cold beer) उसका स्वाद बढ़ा देती है। अब वैज्ञानिकों ने इस बात का भी खुलासा कर दिया है कि हम सभी को ठंडी बीयर क्यों पसंद है।


तो इसलिए लोगों को पसंद आती है ठंडी बीयर:

मैटर जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन बताता है कि कम तापमान पर बीयर का स्वाद (taste of beer) बेहतर क्यों होता है। शोधकर्ताओं ने विभिन्न अल्कोहल पदार्थों में मौजूद पानी और इथेनॉल अणुओं के व्यवहार का अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि इन अणुओं की संरचना न केवल पेय की एबीवी (मात्रा के अनुसार अल्कोहल) से बल्कि उसके तापमान से भी प्रभावित होती है।


क्या कहती है रिसर्च:

शोध के लेखक प्रोफेसर ली जिनयांग ने कहा, 'हमारे शोध के नतीजों से इस बात को बल मिला है कि क्यों ठंडी बीयर अधिक (drinking cold beer) पसंद की जाती है। वास्तव में, कम तापमान बीयर की विशेष विशेषताओं को बढ़ाता है, जिससे यह पीने वालों के लिए अधिक स्वादिष्ट हो जाता है। दूसरी ओर, यदि अधिक अल्कोहल सामग्री वाले पेय पदार्थों का तापमान थोड़ा अधिक होता है, तो उनमें इथेनॉल अणुओं का एक श्रृंखला जैसा आकार होता है। 


बीयर पीने से हार्ट अटैक का खतरा कम:

आपको बता दें कि इससे पहले साइंटिफिक जर्नल नेचर कम्यूनिकेशन्स में प्रकाशित एक रिसर्च में कहा गया था कि जलवायु परिवर्तन से बीयर का स्वाद (taste of beer) बदल जाएगा और इसकी कीमत पर भी इसका असर पड़ेगा. साल 2021 में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि 1.5 बीयर हर दिन पीने से हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक रिसर्च बताती है कि बीयर पीने से आंतों में अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ती है.