News hindi tv

CNG हो गई इन 34 शहरों में सस्ती, चेक करें लेटेस्ट रेट लिस्ट

CNG price down : आपको बता दें कि हाल ही में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर कोई बड़ा अपडेट जारी नहीं हुआ हैं। लेकिन सीएनजी (CNG) को की कीमतों को लेकर बड़ी खबर समाने आई हैं। दरअसल, दिल्ली और मुंबई में सीएनजी की कीमत में गिरावट होने के बाद देश के 34 और शहरों को सस्ती सीएनजी की सौगात मिली है। तो पंप पर जाने से पहले चेक कर लें रेट लिस्ट...
 | 
CNG हो गई इन 34 शहरों में सस्ती, चेक करें लेटेस्ट रेट लिस्ट

NEWS HINDI TV, DELHI: चुनाव से ठीक पहले देश में एक के बाद एक कई शहरों में सीएनजी के दाम (CNG prices) कम होने का दौर जारी है. पहले मुंबई, उसके बाद दिल्ली में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (Compressed Natural Gas) (सीएनजी) की कीमत में कटौती का ऐलान किया गया है. अब देश के 34 और शहरों में सीएनजी के दाम 2.50 रुपए प्रति किलो ग्राम तक कम हो गए हैं।


शहरों में गैस डिस्ट्रिब्यूशन का काम (Gas distribution work) करने वाली कंपनी टोरेंट गैस (torrent gas) ने अपनी सर्विस वाले सभी शहरों में सीएनजी की कीमत 2.50 रुपए प्रति किलोग्राम तक घटा दी है. कंपनी के पास देश के 34 शहरों में वाहनों के लिए सीएनजी और घरों में पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की सप्लाई करने का लाइसेंस है. 

Petrol के मुकाबले 45% सस्ती हुई सीएनजी:

दाम कटौती की घोषणा के बाद टोरेंट गैस (torrent gas) ने एक बयान में कहा कि इसके बाद सीएनजी कीमत (CNG prices) देश में पेट्रोल के मुकाबले 45 प्रतिशत और डीजल की तुलना में 37 प्रतिशत तक सस्ती हो गयी है. सीएनजी की कीमतों (CNG prices)  में इस कटौती के बाद लोगों के बीच स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी.

टॉरेंट गैस (torrent gas) ने के पास देश के 34 शहरों में कुल 428 सीएनजी स्टेशन हैं. वहीं कंपनी एक लाख से अधिक पाइप्ड रसोई गैस ग्राहकों को भी अपनी सर्विस देती है. टोरेंट गैस के सर्विस नेटवर्क में उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा शहर हैं. इनमें अंबेडकर, औरैया, आजमगढ़, बलिया, इटावा, गोंडा, गोरखपुर, कानपुर देहात, मुरादाबाद, मऊ और मथुरा तक शामिल हैं.

Delhi और Mumbai में भी घटे सीएनजी के दाम:

इससे पहले महानगर गैस लिमिटेड (Mahanagar Gas Limited) ने मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में 6 मार्च को सीएनजी की कीमत में 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती की थी. इसके बाद सीएनजी की नई कीमत 73.50 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. वहीं 7 मार्च को इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली और आसपास के शहरों में इसी तरह की कटौती की घोषणा की. इससे दिल्ली में सीएनजी की संशोधित बिक्री कीमत 74.09 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी है.