News hindi tv

Delhi-देहरादून एक्सप्रेस-वे पर रात को होगा निमार्ण कार्य

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल, एक्सप्रेसवे के काम को जल्द पूरा करने के लिए अब रात को भी निमार्ण कार्य चलेगा। एक्सप्रेसवे पर निमार्ण कार्य के कारण ट्रैफिक डायवर्ट हा सकता है। 

 | 
Delhi-देहरादून एक्सप्रेस-वे पर रात को होगा निमार्ण कार्य 

NEWS HINDI TV, DELHI : दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे पर एक बहुत बड़ा अपडेट सामने आया है। दिल्ली एक्सप्रेस-वे पर अब रात को भी निर्माण कार्य हो सकेंगे। निर्माण कार्यों पर विभाग को अनुमति मिल चुकी है। रात में काम होने की वजह से कुछ-कुछ जगह नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्ट होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।

हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्ट होने से यात्रियों को असुविधा हो सकती है। हालांकि, विभागीय अधिकारियों की बात मानें तो हाईवे पर निर्माण कार्यों में तेजी लाई जाएगी। निर्माण कार्यों को तय समयसीमा पर ही पूरा किया जाएगा, ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार से कोई असुविधा न हो।


दिल्ली एक्सप्रेस-वे पर निर्माण कार्यों को रात में करने की अनुमति मिलने के साथ ही इससे काम में तेजी आएगी। एनएचएआई के अधिकारियों के मुताबिक एक्सप्रेस-वे के चौथे पैकेज का काम अब तय लक्ष्य मार्च-2024 तक पूरा हो जाएगा।


एक्सप्रेस-वे चार पैकेज में बन रहा है। इसका चौथा पैकेज यूपी के गणेशपुर से उत्तराखंड के आशारोड़ी तक है। 21 किमी के इस पैकेज में बरसाती नदी के ऊपर 12 किमी एलिवेटेड सड़क भी बननी है, जो मोहंड के घने जंगल के बीच गुरजती है। इसके अलावा डाटकाली में 340 मीटर की टनल है।


डाटकाली से आशारोड़ी तक पुरानी सड़क को ही एक्सप्रेस-वे में तब्दील किया जाना है। उत्तराखंड वाले हिस्से में पहले ही रात में भी काम चल रहा था, लेकिन यूपी वाले हिस्से में डाटकाली से गणेशपुर तक रात में करने की अभी तक इजाजत नहीं थी।

एनएचएआई ने वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से रात में काम की अनुमति मांगी थी, जो अब मिल गई है। रात में काम करने की अनुमति मिलने से काम की रफ्तार तो बढ़ेगी, लेकिन एनएचएआई के सामने चुनौती भी कम नहीं हैं। डाटकाली और मोहंड क्षेत्र में घना जंगल है, यहां जंगली जानवरों का भी है।


एनएचएआई को मजदूरों की टोलियां बनकार काम करवाना होगा। जंगलों रात को काम करते वक्त कर्मचारियों को सतर्क रहने की सख्त हिदायत भी दी गई है। अधिकारियों की बात मानें तो निर्माण कार्याें के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए जाएंगे।  


70 फीसदी पूरा, आशारोड़ी से डाटकाली तक थ्री-लेन सड़क बन चुकी

एनएचएआई के साइट इंजीनियर रोहित पंवार ने बताया कि अब तक पैकेज फोर का 70 फीसदी काम पूरा हो गया है। आशारोड़ी से डाटकाली तक थ्री-लेन सड़क बन चुकी है। अब इस पर ट्रैफिक डायवर्ट कर पुरानी सड़क की तरफ से बाकी थ्री-लेन बनाई जानी है।

डाटकाली में टनल का काम एक साल पहले पूरा हो चुका है। डाटकाली और गणेशपुर के बीच सात किलोमीटर एलिवेटेड सड़क के पिलरों पर स्लैब पड़ चुका है। रात में करने की अनुमति मिलने से काम में तेजी आएगी, अब काम तय लक्ष्य मार्च 2024 तक पूरा होने की पूरी उम्मीद है।