News hindi tv

DA Hike Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी Good News, DA में हुई इतनी बढ़ोतरी

7th Pay Commisson Update: देश के लगभग एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स (Central Government Employees and Pensioners) के लिए हाल ही में एक बड़ी खबर सामने आयी है। सरकार की तरफ से पिछले महीने की आखिरी तारीख को महंगाई से जुड़े आकड़े जारी किये गए थे। इसके बाद ऐसा समझा जा रहा है कि इस बार डीए में भी जबरदस्त हाईक (DA Hike) होने वाली है। इस हाईक के बाद कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में करीब 4 प्रतिशत का इजाफा होने वाला है।  अगर केंद्रीय कर्मचारियों को चार प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल जाता है तो डीए 42 प्रतिशत से 46 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। आइये इस खबर को विस्तार से जानते हैं-
 | 
DA Hike Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी Good News, DA में हुई इतनी बढ़ोतरी 

News Hindi TV, Delhi : महंगाई भत्ता का इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च में सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाया जा सकता है। 4 प्रतिशत के इजाफे के बाद डीए और डीआर 50 प्रतिशत को पार कर जाएगा।

 
बता दें, डीए और डीआर (DA and DR) में हर साल 2 बार इजाफा किया जाता है। यह बढ़ोतरी जनवरी और जुलाई में की जाती है। 

Supreme court ने कर दिया क्लियर, जिसका होगा कब्ज़ा, वही होगा प्रॉपर्टी का मालिक

पिछली बार कब और कितनी हुई थी DA में बढ़त -

आखिरी बार डीएम में इजाफा अक्टूबर 2023 में किया गया था। जब डीए को 4 प्रतिशत बढ़ाया गया था। जिसके बाद महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत पहुंच गया था। मौजूदा महंगाई के हिसाब से अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार की तरफ से फिर से डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा किया जा सकता है। 


अगर डीए बढ़ाने पर मार्च में फैसला होता है तो सरकारी कर्मचारियों को इसका लाभ 1 जनवरी 2024 से जोड़कर मिलेगा। 

iPhone 12 पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, धड़ाधड़ हो रही बिक्री

कैसे होता है DA-DR बढ़ने का फैसला-

केंद्र सरकार की तरफ से इंडस्ट्रीयल वर्कर्स (industrial workers) के लिए डीए का निर्धारण सीपीआई डाटा (CPI-IW) पर किया जाता है। जोकि 12 महीने का औसतन 392.83 है। इस हिसाब से डीएम बेसिक पे का 50.26 प्रतिशत होना चाहिए। बता दें, CPI-IW डाटा लेबर मिनिस्ट्री के द्वारा हर महीने जारी किया जाता है।