News hindi tv

DA Hike Update : डीए के साथ HRA में होगा इतना इजाफा, कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

DA Hike Update : मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि कर्मचारियों के डिए और HRA में इतना इजाफा हो सकता है। तो ऐसे में कर्मचारियों को बड़ा फायदा मिलने वाला है। आपको बता दें कि इससे पहले महंगाई भत्ते को 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत किया गया था। तो ऐसे में अब महंगाई भत्ता बढ़ता है तो 50 फीसदी के पर जा सकता है और एचआरए भी इसके साथ ही बढ़ने वाला है। चलिए नीचे खबर में जानते हैं पूरी जानकारी.

 | 
DA Hike Update : डीए के साथ HRA में होगा इतना इजाफा, कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

NEWS HINDI TV, DELHI: केंद्रीय कर्मचारियों( central employees ) के लिए एक खुशखबरी है। बताया जा रहा है कि कर्मचारियों को इस चार प्रतिशत का महंगाई भत्ता( DA Hike ) मिल सकता है। लेबर ब्यूरो के द्वारा जारी AICPI इंडेक्स के आधार पर ये दावा किया जा रहा है।

केंद्र सरकार( Central government ) ने नवंबर में कर्मचारियों को दिवाली के वक्त बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ता को चार प्रतिशत बढ़ाकर 42 प्रतिशत से 46 प्रतिशत कर दिया था। बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान जुलाई से किया गया था। ऐसे में अगर, सरकार के द्वारा फिर से चार प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाता है तो, हाउंस रेंट अलाउंस ( house rent allowance ) भी बढ़ जाएगा। सरकार के नियम के अनुसार, अगर महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत के आंकड़े को पार कर जाता है तो फिर HRA भी बढ़ा दी जाती है।

HRA गणना का क्या है फार्मूला-

HRA की गणना( HRA Calculation )  करने का एक फार्मूला है। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को शहर के कैटेगरी के हिसाब से हाउस रेंट दिया जाता है। सरकार ने शहरों/कस्बों को X,Y & Z की श्रेणी में बांट दिया है। जहां सरकार X श्रेणी में 27 प्रतिशत, Y श्रेणी में 18 प्रतिशत और Z श्रेणी में 9 प्रतिशत हाउस रेंट अलाउंस देती है। ये हाउस रेंट अलाउंस कर्मचारी के बेसिक सैलरी के हिसाब से दिया जाता है। हालांकि, अब कर्मचारी संघों का अनुमान है कि सरकार अगले हाउस रेंट अलाउंस( HRA News ) रिविजन में न्यूनतम रेंट अलाउंस को दस प्रतिशत कर सकती है।


कब से मिलेगा बढ़ा हुआ हाउस रेंट अलाउंस-

केंद्र सरकार के सातवें वेतन आयोग( 7th Pay Commission ) की सिफारिशों के अनुसार, हाउस रेंट अलाउंस के लिए दिशा-निर्देश पहले से तय किये गए हैं। इसके अनुसार, जब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता( DA Hike news ) 50 प्रतिशत या उससे ज्यादा हो जाएगा, तो हाउस रेंट अलाउंस को रिवाइज किया जाएगा। केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। ऐसे में अगर, अगली बार सरकार महंगाई भत्ता को फिर से 4 प्रतिशत बढ़ाती है तो डीए 50 प्रतिशत हो जाएगा।


ऐसे में डीए( DA latest news ) के साथ हाउस रेंट अलाउंस भी बढ़ेगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि जनवरी से जो कर्मचारी X कैटेगरी के शहरों/कस्बों में रहते हैं उनको 30 प्रतिशत हाउस रेंट अलाउंस मिलेगा। जबकि, Y श्रेणी के शहरों में रहने वाले कर्मचारियों को 20 प्रतिशत हाउस रेंट अलाउंस दिया जा सकता है। वहीं, Z श्रेणी में रहने वाले कर्मचारियों को 18 प्रतिशत के हिसाब से हाउस रेंट अलाउंस दिया जा सकता है। अनुमान किया जा रहा है कि कर्मचारियों को जनवरी 2024 से बढ़ा हुआ हाउस रेंट अलाउंस मिल सकता है।

हाउस रेंट अलाउंस क्या होता है-

हाउस रेंट अलाउंस सरकारी कर्मचारियों को उनके निवास स्थान के किराये का भुगतान करने में सहायक करने के लिए प्रदान किया जाने वाला एक वित्तीय लाभ है। इसे किराया भत्ता अलाउंस या हाउस रेंट अलाउंस भी कहा जाता है। यह विशेषकर सरकारी कर्मचारियों या अन्य स्तर के कर्मचारियों के लिए प्रदान किया जाता है ताकि उन्हें अपने निवास स्थान के किराये में कुछ सहायता मिले।

इस अलाउंस की राशि और यह कौन-कौन से कारणों पर निर्भर करता है, यह विभिन्न स्थानों और संगठनों के अनुसार बदल सकता है। अधिकांश मामलों में, यह निर्धारित सीमा राशि होती है और यह व्यक्ति के सैलरी के हिसाब से निर्धारित की जाती है। हाउस रेंट अलाउंस का उपयोग सामान्यत: बड़े शहरों में लोगों को अपने निवास स्थान के किराए की बढ़ती छुटते और जीवन की बढ़ती जीवन दरों के साथ सहारा प्रदान करने के लिए किया जाता है।