News hindi tv

DA Increased : केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में हुआ 4 फीसदी का इजाफा, इस दिन से होगा लागू

DA Increased : केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से इंतजार में थे कि कब उन्हें महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की खुशखरी मिलेगी। तो अब इन कर्मचारियों का इंतजार खत्म हो गया है। केंद्र सरकार ने 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का तोहफा दिया है। तो ऐसे में अब केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 फीसदी पहुंच गया है। लेकिन अब सवाल ये है कि ये बढ़ा हुआ भत्ता कब से लागू होगा। तो आज हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं कि किस दिन से ये बढ़ोतरी लागू होने वाली है.

 | 
DA Increased : केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में हुआ 4 फीसदी का इजाफा, इस दिन से होगा लागू

News Hindi TV, Delhi : DA Hike Update- लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार( Modi Sarkar ) ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया। मोदी कैबिनेट ने चार प्रतिशत महंगाई भत्ता( DA Hike ) बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस फैसले से देश के एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों( central employees ) और पेंशन धारकों को लाभ मिलेगा।


केंद्रीय मंत्री( central minister ) पीयूष गोयल ने गुरुवार को घोषणा की कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जनवरी 2024 से सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते( DA hike news ) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत( DR ) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी।


देश में कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव( Loksabha election 2024 ) का बिगुल बज जाएगा। इससे पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है। कर्मियों के डीए( DA news update ) को बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर दिया। एक जनवरी से डीए लागू होगा। कर्मियों को महंगाई भत्ता एरियर( DA Arrear ) के साथ मिलेगा।


पिछले साल अक्टूबर में भी 4% बढ़ा था डीए-

आपको बता दें कि सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में महंगाई भत्ता में इजाफा किया था। सरकार ने तब भी 4 फीसदी डीए बढ़ाया था, जोकि बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया। इस बार भी सरकार ने 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा की है। अब केंद्रीय कर्मियों का डीए बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया।


एक करोड़ से अधिक लोगों को होगा लाभ-

होली से पहले महंगाई भत्ता( Dearness allowance ) बढ़ने से केंद्रीय कर्मियों की बल्ले-बल्ले हो गई है। डीए बढ़ने से 48.67 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को इसका सीधे लाभ मिलेगा। साथ ही 67.95 लाख पेंशन धारक भी इसके दायरे में आएंगे।

एचआरए में भी होगी बढ़ोतरी-

सातवें वेतन आयोग( 7th Pay Commission ) की सिफारिश के अनुसार अगर केंद्रीय कर्मियों का डीए 50 प्रतिशत हो गया है तो एचआरए में भी बढ़ोतरी होगी। केंद्र सरकार को फिर अपने कर्मियों के एचआरए में भी इजाफा करना पड़ेगा। इसके तहत कर्मियों को अन्य भत्ते जैसे बच्चों की शिक्षा, यातायात, घर रेंट भी मिलेंगे, जिससे उनके वेतन में जबरजस्त इजाफा देखने को मिल सकता है।