News hindi tv

Electric Car Launch : मार्केट में तहलका मचाएंगी Tata और Maruti की ये 3 धांसू इलेक्ट्रिक कारें, जानियें कीमत व फीचर्स

Best Electric Car 2024 :अगर आप नई कार खरीदने के बारे में सोच रहे है तो आपको बता दें कि मार्केट में टाटा और मारूति की ये 3 इलेक्ट्रिक कारें(3 electric cars of Tata and Maruti)धमाल मचाने के लिए आ रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तीन बड़ी कंपनियां अपनी नई ईवी कार को लॉन्च करने जा रही हैं। ये कार एक बार चार्ज करने पर लंबी दूरी तय करेगी व एडवांस फीचर्स से लैस होगी। 
 | 
Electric Car Launch : मार्केट में तहलका मचाएंगी Tata और Maruti की ये 3 धांसू इलेक्ट्रिक कारें, जानियें कीमत व फीचर्स

NEWS HINDI TV, DELHI : नए साल में अगर आप भी नई कार खरीदने के बारे में सोच रहे है तो यह खबर आपके काम की है। भारत में सबसे अधिक कार बिक्री करने वाली मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) , टाटा मोटर्स (Tata Motors) और हुंडई इंडिया (Hyundai India) अगले कुछ महीनों में 3 नई माइक्रो एसयूवी (Micro SUV) लॉन्च करने जा रही है। फिलहाल भारत में माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में दो मॉडल मौजूद हैं जिन्हें ग्राहकों ने खूब पसंद किया है। इसमें टाटा पंच और हुंडई एक्सटर (Tata Punch and Hyundai Exeter) शामिल हैं। अब कंपनी इसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी लॉन्च करने जा रही है। वहीं, आइए जानते हैं अपकमिंग इन 3 कारों के बारे में विस्तार से।
 

 

1. Hyundai Exter EV एसयूवी 


आपको बता दें कि ग्लोबल मार्केट में हुंडई को पहले ही कई बार एक्सटर EV की टेस्टिंग करते देखा जा चुका है। अब हुंडई जल्द ही इसे ग्लोबल मार्केट में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ग्राहक भी हुंडई की इस कार का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा, हुंडई क्रेटा का इलेक्ट्रिक वर्जन (Electric version of Hyundai Creta) भी इस साल के अंत तक भारत आ सकती है।

 

2. Tata Punch EV एसयूवी 


टाटा मोटर्स 17 जनवरी को पंच का इलेक्ट्रिक वर्जन (Electric version of Punch) लॉन्च करेगी। टाटा पंच EV की बुकिंग पहले से ही खुली है। टाटा पंच EV सेकंड जेन प्लेटफॉर्म acti.ev पर बेस्ड पहला मॉडल है। इसमें दावा किया गया है कि एक बार चार्ज करने पर पंच की ड्राइविंग रेंज 400 किमी तक जा सकती है। ग्राहकों को इस कार में 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी मिलेगा।
 

 

3. Maruti Suzuki Y43 Micro SUV कार 


मारुति सुजुकी भी 2026-27 तक टाटा पंच और हुंडई एक्सटर को टक्कर देने के लिए एक माइक्रो एसयूवी लाएगी। इसका कोडनेम Y43 माना जा रहा है। इस अपकमिंग 5-सीटर कार (Upcoming 5-seater car) को 1.2L Z सीरीज 3-सिलेंडर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन से लैस किया जाएगा। ग्राहकों को इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन ऑप्शन मिल सकते हैं।