News hindi tv

Electric Cars : छात्रा ने बना डाली ऐसी इलेक्ट्रिक कार 1 सेकंड में पकड़ लेती है 100 की रफ्तार

Electric Cars : एक खबर के मुताबिक पता चला हैं कि स्विस यूनिवर्सिटी के छात्रों  ने एक ऐसी नई इलेक्ट्रिक कार बनाई हैं  जो  0.956 सेकेंड में जीरो से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती हैं। इस इलेक्ट्रिक कार ने विश्व के सारे रिकार्ड तोड़ दिए। आइए खबर में जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी 

 | 
Electric Cars : छात्रा ने बना डाली ऐसी इलेक्ट्रिक कार 1 सेकंड में पकड़ लेती है 100 की रफ्तार

NEWS HINDI TV, DELHI : स्विस यूनिवर्सिटी के अकैडमिक मोटोरस्पोर्ट क्लब ज्यूरिक के छात्रों ने मिलकर ऐसी कार बनाई है, जिसने रिकॉर्ड बना दिया है। इन छात्रों की बनाई नई इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल 1 सेकेंड से कम वक्त में जीरो से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है। मजेदार बता है कि कार को जीरो से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में 1.2 मीटर की जरूरत होगी, जिसे आसानी से समझें, तो यह लंबाई क्रिकेट की आधी पिच के बराबर होगी।

टूट गया रिकॉर्ड -

अभी तक यह रिकार्ड जर्मनी के स्टूडेंट्स के पास था, जिन्होंने एक इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाई थी, जो 1.461 सेकेंड में जीरो से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती थी। लेकिन अब यह रिकॉर्ड टूट चुका है। स्विस यूनिवर्सिटी की बनाई गई नई कार 0.956 सेकेंड में जीरो से 100 किमी. की रफ्तार हासिल कर लेती है।

EV में देखने को मिलेंगे बड़े बदलाव -


दूसरी तरफ फास्टेस्ट इलेक्ट्रिक कार के प्रोडक्शन का टाइटल Rimac Revera के पास है, जो 1.81 सेकेंड में जीरो से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 412 किमी. है। जिस तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल की रफ्तार और टॉर्क में लगातार इजाफा हो रहा है। ऐसा माना जा सकता है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल के क्षेत्र में जल्द बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।

अगर भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बात करें, तो EV एडॉप्टश के मामले में भारत सबसे आगे रहा है। भारतीय ऑटो कंपनियां EV पर बड़े पैमाने पर निवेश कर रही हैं। साथ ही ग्राहकों की तरफ से भी इलेक्ट्रिक व्हीकल को तवज्जो दी जा रही है।