News hindi tv

Electric two wheeler : 1 तरीख के बाद 25 से 35 हजार रुपये महंगे हो जाएंगे टू व्हीलर, आज ही खरीदें

अगर आप कोई इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए ये खबर जरूरी है। आने वाली 1 तरीख से नियम बदल जाएंगे। इलेक्ट्रिक वाहन 25 से 35 हजार रुपये महंगे हो जाएंगे। ऐसे में आपके पास अभी मौका है।
 | 
Electric two wheeler : 1 तरीख के बाद 25 से 35 हजार रुपये महंगे हो जाएंगे टू व्हीलर, आज ही खरीदें

NEWS HINDI TV, DELHI:  इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदना अब आपकी जेब पर भारी पड़ने वाला है क्योंकि इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक पर मिलने वाली FAME-II सब्सिडी में बदलाव होने जा रहा है जिसका सीधा असर इनकी कीमतों पर पड़ेगा। भारी उद्योग मंत्रालय (ministry of heavy industry) ने 21 मई 2023 को एक गजट अधिसूचना जारी की है, इसमें अधिसूचना के अनुसार फेम-II के तहत मिलने वाली सब्सिडी को 15,000 रुपये प्रति kWh से घटाकर 10,000 रुपये प्रति kWh कर दिया गया है।


FAME-II में बदलाव का क्या होगा असर:


 

फेम टू सब्सिडी में किए गए इस बदलाव का सीधा असर इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की कीमतों पर पड़ेगा। एक अनुमान के मुताबिक, ये संशोधन लागू होने के बाद इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की कीमतों में 25 से 35 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी देखी जा सकती है।


FAME-II क्या थी सरकार की योजना:


केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल के निर्माण और मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए 1 अप्रैल 2019 में फास्टर एडॉप्शन एंड मैनुफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल यानी FAME II सब्सिडी स्कीम की शुरुआत की थी और इस सब्सिडी स्कीम के तहत 10 हजार करोड़ रुपये की भारी भरकम बजट का ऐलान भी किया गया था।


FAME II सब्सिडी को 1 अप्रैल, 2019 से शुरू करने के बाद उसे दो साल का एक्सटेंशन दिया गया था जो जून 2021 तक का था। जून 2021 में ही इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड को बढ़ाने के मकसद से इसमें मिलने वाली सब्सिडी को 15,000 रुपये प्रति kWh कर दिया गया था जो पहले 10,000 रुपये प्रति kWh थी।


इस स्कीम को मिली सफलता के बाद इस योजना को 31 मार्च 2024 तक के लिए बढ़ा दिया गया है मगर अब इसमें मिलने वाली सब्सिडी को पहले ही तरह 15,000 रुपये से घटाकर 10,000 रुपये प्रति kWh कर दिया गया है।


 FAME-II में बदलाव से कौन होगा सबसे ज्यादा प्रभावित:


फेम-2 सब्सिडी में किए गए इस बदलाव के बाद लंबी रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतों में सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ने वाला है जिसमें Ola Electric, Okinawa, Ather जैसी कंपनियों के स्कूटर शामिल हैं।

Ola Electric, Okinawa, Ather के लंबी रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर पर मिलने वाली वर्तमान सब्सिडी 55 हजार से 60 हजार रुपये तक है जो इस संशोधन के बाद करीब आधी घट जाएगी।