News hindi tv

Expensive School : ये हैं भारत के पांच सबसे महंगे स्कूल, एडमिशन फीस सुनकर पकड़ लेंगे माथा

Indias Most Expensive School : आजकल हर कोई अपने बच्चों को अच्छे स्कूल में पढ़ाने के लिए लाखों में फीस भरते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में कुछ ऐसे स्कूल भी हैं जहां एडमिशन लेने के लिए बच्चों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। सबसे बड़ी बात तो ये है कि इन स्कूलों में बड़े राजनेता से लेकर उद्योगपति के बच्चे भी पढ़ने के लिए आते हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं इन स्कूलों के बारे में- 

 | 
Expensive School : ये हैं भारत के पांच सबसे महंगे स्कूल, एडमिशन फीस सुनकर पकड़ लेंगे माथा

NEWS HINDI TV, DELHI : बच्चों की पढ़ाई कितनी महंगी हो रही है कोई माता-पिता से पूछे। कॉलेज छोड़िये, स्कूल में एडमिशन कराने पर ही लाख रुपये खर्च हो जाते हैं। आज हम आपको देश के ऐसे स्कूलों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की फीस लाखों में है। ये स्कूल देशभर में फेमस हैं और यहां से कई बड़े राजनेता से लेकर उद्योगपति पढ़कर निकले हैं।

लेकिन, जब बात इन स्कूलों में एडमिशन लेने की आती है तो अच्छे-अच्छे पैसों वालों की फीस सुनकर हवा निकल जाती है। इन स्कूलों में ज्यादातर बॉलीवुड स्टार, पॉलिटिशियन और बिजनेसमैन के बच्चे पढ़ते हैं। आइये जानते हैं इन स्कूलों के नाम और फीस।


दून स्कूल, देहरादून


भारत के सबसे महंगे स्कूलों की लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है दून स्कूल देहरादून का। सन 1935 में स्थापित इस स्कूल की पॉपुलेरिटी पूरे देश में है। इस स्कूल में सालाना पढ़ाई का खर्च करीब 12 लाख रुपये तक आता है। दून स्कूल की साइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, एडमिशन फीस 5 लाख रुपये है। वहीं, सिक्योरिटी डिपॉजिट के तौर पर 6 लाख रुपये जमा कराने होते हैं।

मेयो कॉलेज, अजमेर


अजमेर में स्थित मेयो कॉलेज देश का एक और प्रतिष्ठित बोर्डिंग स्कूल है जो अपनी समृद्ध विरासत और क्वालिटी एजुकेशन के लिए जाना जाता है। यह स्कूल 1875 में स्थापित किया गया था। यहां देशभर से कई बच्चे के लिए पढ़ने आते हैं। इनमें शाही परिवार के बच्चे भी शामिल हैं। स्कूल की साइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, इस स्कूल की सालाना फीस 8,76,000 है जबकि एडमिशन फीस 1,07,000 और कॉशन मनी 4,38,000 रुपये है।

सिंधिया स्कूल, ग्वालियर


ग्वालियर में स्थित सिंधिया स्कूल बॉयज बोर्डिंग स्कूल है। यह भी भारत के सबसे महंगे स्कूलों में से एक है। सिंधिया स्कूल की एडमिशन और सालाना फीस मिलाकर 13 लाख 25 हजार रुपये है। सलमान खान, मुकेश अंबानी, अनुराग कश्यप, अरबाज खान और अमीन सयानी जैसे शख्सियतें इस स्कूल से पढ़ी हैं।


Welham गर्ल्स स्कूल, देहरादून

देहरादून स्थित Welham गर्ल्स स्कूल भी भारत के सबसे महंगे और प्रतिष्ठित कॉलेजों में से एक है। यहां की सालाना फीस साढ़े 8 लाख रुपये है। इसके अलावा, एडमिशन फीस और सिक्योरिटी डिपॉजिट मिलाकर 5,25,000 रुपये है।

Ecole Mondiale, मुंबई

मुंबई में स्थित Ecole Mondiale वर्ल्ड स्कूल भी देश के सबसे महंगे स्कूलों की लिस्ट में शुमार है। यहां KG में किसी बच्चे का एडमिशन कराने के लिए 6 से 7 लाख रुपये का खर्च आता है। वहीं, 1 से 10वीं कक्षा की फीस 9 से 10 लाख है। इसके अलावा, स्कूल में वन टाइम एडमिशन फीस 3,00,000 है।