News hindi tv

Fastag हो जाएगा 29 फरवरी के बाद बंद, सरकार ने बदला टोल सिस्टम

Toll Collection : अगर आप भी वाहन चालक है तो यह खबर आपके लिए हैं। दरअसल, अब टोल पर फासटैग नहीं चलेगा। हाल ही में जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि सरकार सभी टोल नाके हटाकर सैटेलाइट आधारित टोल कलेक्शन प्रणाली को शुरू कर सकती है। जानिए इससे जुड़ा पूरा अपडेट...
 | 
Fastag हो जाएगा 29 फरवरी के बाद बंद, सरकार ने बदला टोल सिस्टम

NEWS HINDI TV, DELHI: Fastag को लेकर बड़ी खबर आई है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. NHAI ने  फास्टैग केवाईसी अपडेट कराने के लिए एक महीने का समय और दे दिया है. पहले केवाईसी कंप्लीट करने की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2024 थी. अब 29 फरवरी तक फास्टैग की केवाईसी पूरी करवाई जा सकती है. इससे पहले 15 जनवरी को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने कहा था कि बैंक अधूरे केवाईसी वाले फास्टैग को 31 जनवरी, 2024 के बाद निष्क्रिय कर देंगे, भले ही उनमें वैध राशि मौजूद हो.

इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की दक्षता बढ़ाने और टोल प्लाजा पर वाहनों की निर्बाध आवाजाही को संभव बनाने के लिए एनएचएआई ने ‘एक वाहन, एक  फास्टैग’ पहल लागू की है. इसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक ही  फास्टैग के इस्तेमाल या एक विशेष वाहन के लिए कई फास्टैग जोड़ने को हतोत्साहित करना है.

इतनी बढ़ गयी है डेडलाइन: 

समाचार एजेंसी भाषा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एनएचएआई ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्‍ट में केवाईसी की समयसीमा को बढाने की जानकारी दी है. एचएचएआई ने लिखा, ”फास्टैग उपयोगकर्ताओ! एक वाहन – एक फास्टैग पहल को लागू करने और अपने फास्टैग के लिए केवाईसी को अपडेट करने की समय सीमा 29 फरवरी 2024 तक बढ़ा दी गई है.”

इस तरीके से करवा सकते हैं KYC

आप https//  fastag. ihmcl.com/ पर जाएं, इसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी की मदद से लॉगइन करें. इसके बाद डैशबोर्ड मेन्यू में माय प्रोफाइल विकल्‍प दिखेगा, इसे ओपेन करें. माय प्रोफाइल ऑप्शन में केवाईसी सब-सेक्शन में जाएं, जहां पर जरूरी जानकारी जैसे आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और फोटो अपलोड करें. इसके बाद सबमिट कर दें. इस तरह केवाईसी हो जाएगा.

एप्प के ज़रिये भी होगा ये काम:

वाहन चालक ने जिस कंपनी का  फास्टैग ले रखा है, उसका  फास्टैग वॉलेट ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करें. फिर फास्टैग में दर्ज मोबाइल नंबर से लॉगइन कर माय प्रोफाइल में जाएं, जहां केवाईसी पर क्लिक करें और जरूरी पेपर अपलोड कर दें. इस तरह आप भी आसानी से केवाईसी करा सकते हैं.