News hindi tv

Fastag 29 फरवरी के बाद हो जायेगा बंद, सरकार ने टोल सिस्टम के कर दिया ये बड़ा बदलाव

Toll Collection : आपको बात दें कि हाल ही में वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर समाने आई हैं। दरअसल, अब टोल पर फासटैग को लेकर जरूरी अपडेट आया हैं। हाल ही में यह जानकारी मिली हैं की सरकार अब टोल सिस्टम के में बदलाव किए हैं। इससे जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।
 | 
Fastag 29 फरवरी के बाद हो जायेगा बंद, सरकार ने टोल सिस्टम के कर दिया ये बड़ा बदलाव

NEWS HINDI TV, DELHI: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने तत्काल प्रभाव से 31 जनवरी 2024 पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी है. साथ ही केंद्रीय बैंक ने कंपनी को यह आदेश भी दिया कि 29 फरवरी के बाद मौजूदा ग्राहकों के भी अकाउंट में अमाउंट ऐड करने पर रोक लगा दी जाए. 29 फरवरी के बाद कोई भी बैंकिंग सर्विस पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा नहीं दी जाएगी. इसका मतलब यह हुआ कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम ग्राहक अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, वॉलेट, फास्टैग (Paytm FASTag) व नेशनल मोबिलिटी कार्ड्स में पैसा नहीं डाल पाएंगे. आरबीआई के इस एक्‍शन के बाद पेटीएम का फास्‍टैग इस्‍तेमाल कर रहे लोग कंफ्यूजन में है. बहुत से लोगों का मानना है कि फरवरी बीतने के बाद पेटीएम फॉस्‍टैग काम ही नहीं करेगा.

29 फरवरी के बाद पेटीएम फास्‍टैग काम करेगा या नहीं, यह आरबीआई के आदेश से ही स्‍पष्‍ट हो जाता है. आरबीआई ने अपने आदेश में यह स्‍पष्‍ट किया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जो मौजूदा ग्राहक हैं वह अपने अभी के अमाउंट का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं. चाहें वह पैसा सेविंग्स अकाउंट, करंट अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, फास्टैग, नेशनल या फिर कॉमन मोबिलिटी कार्ड में हो, उसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इस पर तारीख की कोई पाबंदी नहीं है.

चालू रहेगा फास्‍टैग, नहीं होगा रिचार्ज:

इससे स्‍पष्‍ट है कि आपके खाते में अभी जितना पैसा है उसे आप आगे अपनी इच्छानुसार किसी भी तिथि तक इस्तेमाल कर सकते हैं. हां, आप 29 फरवरी के बाद अपने पेटीएम फॉस्‍टैग अकाउंट को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे. मतलब अकाउंट में पड़ा पैसा खर्च होने के बाद पेटीएम फास्‍टैग बेकार हो जाएगा क्‍योंकि आप इसमें और पैसे नहीं डाल पाएंगे. हालांकि, पेटीएम ने एक फरवरी को एक्‍स पर एक पोस्‍ट में लिखा, “आप अपने Paytm FASTag पर मौजूदा शेष राशि का उपयोग जारी रख सकते हैं। हमने पिछले दो वर्षों में अन्य बैंकों के साथ काम करने की अपनी यात्रा शुरू की, जिसे अब हम तेज करेंगे. निर्बाध ग्राहक सेवा प्रदान करने को हम प्रभावी उपाय करने को हम प्रयासरत हैं.”

नहीं बनी बात तो बेकार हो जाएगा फास्‍टैग:

हालांकि, कंपनी ग्राहकों को यह आश्‍वासन दे रही है कि वह सेवाएं चालू रखने को जी-जान से जुटी है, लेकिन अगर कंपनी 29 फरवरी तक कोई सॉल्‍यूशन नहीं निकाल पाई तो भविष्‍य में पेटीएम फास्‍टैग बंद ही हो जाएगा. क्‍योंकि एक बार फास्‍टैग अकाउंट में पैसे समाप्‍त होने पर ग्राहक दोबारा उसमें पैसे नहीं डाल पाएंगे.