News hindi tv

31 March 2024 से पहले निपटा लें ये काम, वरना हो जाएगा नुक्सान

जैसे की आप सब जानते ही हैं की 31 MARCH आने वाली है तो सभी अपने पैसो से जुड़े कामो को निपटने में लगे हुए हैं।  कुछ ही दिनों में फाइनेंसियल ईयर 2023-24 खत्म होते ही 1 अप्रैल 2024 से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो जाएगी। जल्द से जल्द अपने सरे काम निपटा ले तांकि आगे जा कर आप को किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े । आईये इस के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

 | 
31 March 2024 से पहले निपटा लें ये काम, वरना हो जाएगा नुक्सान 

News Hindi TV, New Delhi : नए फाइनेंशियल ईयर आने में आने में बीएस कुछ ही दिन बाकी हैं। नए फाइनेंशियल ईयर के शुरू होने से पहले यानि 1 अप्रैल से पहले आम लोगों को पैसे से जुड़े कई काम निपटाने हैं। अगर आप ये काम नहीं निपटाते हैं तो इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। ये काम आपके टैक्स सेविंग और प्लानिंग से जुड़े हैं।

 

 

1. 31 मार्च 2024 से पहले टैक्स बचाने के लिए करें निवेश


अगर आप पुरानी टैक्स रिजीम को अपना रहे हैं तो टैक्स बचाने (income tax saving) के लिए निवेश करना जरूरी है कि आप 31 मार्च 2024 से पहले निवेश (invest) कर दें। अगर आप फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में टैक्स सेविंग का फायदा उठाना चाहते हैं तो अलग- अलग टैक्स सेविंग ऑप्शन (income tax saving scheme) में समय रहते निवेश कर दें। वरना, आप टैक्स सेविंग का फायदा नहीं उठा पाएंगे।

2. TDS फाइलिंग

टैक्सपेयर्स को 31 मार्च से पहले टीडीएस सर्टिफिकेट (TDS Certificate) जारी करना होगा। TDS सर्टिफिकेट में टैक्स डिडक्शन की जानकारी देनी होती है। टैक्सपेयर्स को फाइलिंग स्टेटमेंट की जानकारी भी देनी होती है।


3. अपडेट ITR फाइल करने की आखिरी है तारीख

असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए अपडेट इनकम टैक्स रिटर्न (income tax return) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 मार्च है। फाइनेंशियल ईयर 2020-21 में फाइलिंग में कोई गलती की है तो उसे अपडेटेड रिटर्न के जरिये फाइल कर सकते हैं।


4. फास्टैग KYC पूरी करें

सुबह सुबह 8th Pay Commission को लेकर आई बड़ी खबर, इस दिन तक हो सकता है लागू

अगर आपने अभी तक फास्टैग केवाईसी को पूरा नहीं की है तो ये काम जल्द निपटा लें क्योंकि इसकी डेडलाइन 31 मार्च 2024 है। अगर आप नहीं करेंगे तो 1 अप्रैल से आप अपने फास्टैग को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे।

 

 

5. मिनिमम बैलेंस करें मेंटेन

अगर आप PPF या सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश किया है तो उसमें 31 मार्च से पहले जरूर निवेश कर दें। अगर आप 31 मार्च तक उसमें निवेश नहीं करते तो आपका अकाउंट फ्रीज हो जाएगा।