News hindi tv

Free Electricity: किसानों को योगी सरकार ने दिया होली पर बड़ा उपहार, इस दिन से फ्री में मिलेगी बिजली

UP Free Electricity News: योगी सरकार ने प्रदेश के करोड़ों किसानों को होली से पहले ही बड़ा तोहफा प्रदान किया है। बता दे, योगी सरकार ने अपना एक और वादा पूरा कर दिया है| किसान काफी समय से खेती को मुफ्त बिजली की मांग कर रहे थे । सरकार चुनाव से पहले उन्हें फ्री बिजली का तोहफा देने जा रही है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते किसे और कब से  मिलेगा इसका लाभ- 
 | 
Free Electricity: किसानों को योगी सरकार ने दिया होली पर बड़ा उपहार, इस दिन से फ्री में मिलेगी बिजली

NEWS HINDI TV, DELHI: मुफ्त बिजली का उपहार पहली अप्रैल से दिए जाने के विषय में आदेश जारी कर दिया गया है जो अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता की तरफ से है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज शाम चार बजे इसकी घोषणा करेंगे। इसका सभी जिलों में प्रसारण दिखाए जाने की तैयारी है। रामपुर में इसका लाइव प्रसारण कलक्ट्रेट परिसर में दिखाने की तैयारी की जा रही है।
                                                                                                                                                                                                         

देश की पहली CNG मोटरसाइकिल इस दिन होने जा रही लॉन्च, जानिए कितनी होगी कीमत

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                              
राज्य के इतने किसान को मिलेगा लाभ
राज्य सरकार के इस निर्यण से 14,78,188 नलकूपों से सिंचाई करने वाले करीब डेढ़ करोड़ कृषक लाभान्वित होंगे। किसानों को निजी नलकूपों से सिंचाई के लिए इस्तेमाल की गई बिजली बिल में 1 अप्रैल 2023 से छूट दी जाएगी। योगी सरकार ने पिछले साल बजट में इसके लिए 2400 करोड़ रुपये आवंटित किए थे।

बिजली बिल में मिलेगी इतनी छूट
ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि किसानों को बिजली बिल में शत प्रतिशत छूट देकर सरकार ने लोक कल्याण संकल्प पत्र की घोषणा को पूरा किया है। उन्होंने कहा, ग्रामीण क्षेत्र में 14,73,000 और नगरीय इलाकों में 5100 नलकूप हैं। इन नलकूपों का इस्तेमाल सिंचाई के लिए डेढ़ करोड़ किसान कर रहे हैं। जिन्हें सरकार के फैसला का लाभ मिलेगा।

8 March Rashifal : महाशिवरात्रि पर इन राशि वालों कों के घर आएंगी खुशियां, जानिए मेष से मीन राशि वालों तक का कैसा रहेगा आज का दिन

1 अप्रैल 2023 से नहीं भरना पड़ेगा बिल
एके शर्मा ने कहा, '1 अप्रैल 2023 से निजी नलकूपों से सिंचाई के लिए बिजली का बिल देना नहीं पड़ेगा।' उन्होंने कहा कि यूपी पावर कॉरपोरेशन और विद्युत उत्पादन पर वित्तीय वर्ष 2023-24 में 2400 करोड़ और 2024-25 में 2615 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्ययभार आएगा। जिसकी प्रतिपूर्ण सरकार करेगी। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने इस निर्णय के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, वित्तमंत्री सुरेश कुमार खन्ना और ऊर्जा मंत्री के प्रति किसानों की ओर से आभार जताया।