News hindi tv

Fridge Price : Single या Double Door कौन सा फ्रिज घर के लिए है बेस्ट, आइए जानते हैं...

Fridge Price : फ्रिज सभी घरों की जरूरत है। इसका यूज गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में किया जाता है। आज हम बात करने वाले हैं कि हमारे लिए कौन सा फ्रिज बेस्ट है। Single या Double Door वाला-
 | 
Fridge Price : Single या Double Door कौन सा फ्रिज घर के लिए है बेस्ट, आइए जानते हैं...

NEWS HINDI TV, DELHI:  आज हम आपको दोनों की फ्रिज के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे. इससे आपको किसी एक फ्रिज को चुनने में आसानी होगी. वैसे तो आज मल्टीडोर फ्रिज भी आ रहे हैं लेकिन इस लेख में हम केवल सिंगल और डबल डोर की ही बात करेंगे. 

सिंगल डोर फ्रिज में आपको एक ही बॉक्स मिलता है. इसी में डीप फ्रीज (जहां आइस जमती है) की जगह दी जाती है. इसकी अच्छाई यह है कि इसमें आराम से कोई भी फ्रीजर तक पहुंच सकता है. 


सिंगल डोर वाले फ्रिज डबल डोर के मुकाबले बिजली की खपत भी 30-40 फीसदी तक कम करता है. इससे आपको बिजली का बिल कम करने में मदद मिलती है. सिंगल डोर वाले फ्रिज ऑटो डीफ्रोस्ट की सुविधा के साथ आते हैं


इनका डिजाइन बहुत कम में बहुत अधिक सुविधाओं वाला होता है और इन्हें फिट करने के लिए बड़ी जगह की जरूरत नहीं होती है. साथ ही कीमत के मामले में यह डबल डोर फ्रिज से काफी बेहतर निकल जाते हैं. 


लेकिन इनके साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि अगर आपका परिवार बड़ा है तो सिंगल डोर फ्रिज से आपका काम नहीं चल पाएगा. बात डबल डोर फ्रिज के फायदों की करें तो इसकी क्षमता काफी ज्यादा होती है. यानी बड़ी फैमिली का लोड आराम से उठा सकता है. इसके दरवाजे बड़े और चौड़े होते हैं तो आप बड़ी चीजों को भी आसानी से स्टोर कर सकते हैं. 


इसमें अलग से फ्रीजर दिया जाता है. इसकी क्षमता काफी ज्यादा होती है और इसमें कई दिनों का स्टोर करके सुरक्षित रखा जा सकता है. हालांकि, इनकी बड़ी कमियां ये हैं कि इन्हें रखने के लिए बड़ी जगह चाहिए. इनकी कीमत काफी ज्यादा होती है. साथ ही ये बिजली का बिल ज्यादा उठाते हैं.

इन सब बातों से इतर आपको फ्रिज के कंप्रेसर की क्षमता व क्वॉलिटी को भी चेक कर लेना चाहिए. साथ ही यह भी देख लेना चाहिए कि फ्रिज को क्या स्टैबलाइजर की जरूरत है या नहीं।