News hindi tv

यात्रियों के लिए खूशखबरी, 2024 तक देश को मिलेंगी इतनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

Vande Bharat Express Trains: ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए खूशखबरी है। देश को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें खूब पसंद आ रही हैं. अब इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।

 | 
Vande Bharat Express

News Hindi Tv: Vande Bharat Express Trains: ट्रेन से यात्रा करने वालों को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें खूब पसंद आ रही हैं. अभी ये ट्रेनें देश के कुछ चुनिंदा रूट पर दौड़ रही हैं. भारतीय रेलवे को और गति देने के लिए सरकार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की दिशा में लगातार काम कर रही है. इस क्रम में सेमी-हाई स्पीड ट्रेन के 102 रेक का प्रोडक्शन जारी है.

DA Hike: डीए हाइक को लेकर समय से पहले हो गया बड़ा खुलासा, जानिए कितनी होगी बढ़ोतरी

भारतीय रेलवे के डिजाइन के अनुसार और भारतीय रेलवे उत्पादन इकाइयों के अंदर, 102 वंदे भारत रेक (2022-2023 में 35 और 2023-2024 में 67) का उत्पादन किया जाएगा. वित्तीय वर्ष 2022-2023 के संशोधित अनुमान में, पीएच 21-रोलिंग स्टॉक प्रोजेक्ट (कैरिज) के लिए 19479 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध कराई गई है, जो कोचों की विभिन्न मदों सहित वंदे भारत ट्रेनों को उपलब्ध कराने के लिए है.

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी. मंत्री ने बताया कि पहली वंदे भारत एक्सप्रेस 15 फरवरी, 2019 से नई दिल्ली और वाराणसी के बीच शुरू की गई थी. वर्तमान में, वंदे भारत एक्सप्रेस के 10 जोड़े भारतीय रेलवे (आईआर) नेटवर्क में परिचालन में हैं.

वैष्णव ने कहा, "कुल 75 वंदे भारत रेक चेयर कार संस्करण के रूप में और शेष स्लीपर संस्करण के रूप में योजना बनाई गई है. भारतीय रेलवे ने तीन अलग-अलग तकनीकों के 400 वंदे भारत ट्रेनों (स्लीपर संस्करण) के निर्माण की भी योजना बनाई है. जिसके लिए चयन करने के लिए निविदाएं मंगाई गई हैं.

इसके अलावा बजट 2023-24 के तहत 8000 वंदे भारत कोच भी प्रस्तावित किए गए हैं. कवच के साथ रेलवे नेटवर्क को उत्तरोत्तर कवर करने का प्रस्ताव किया गया है. वर्तमान में कवच को दक्षिण मध्य रेलवे पर 1455 रूट किमी पर लागू किया गया है.

7th Pay Commission DA Hike: सातवें वेतन आयोग के तहत डीए में लगेगी हाइक, 15 मार्च को मिलेगी खुशखबरी

वैष्णव ने कहा, "इसके अलावा, भारतीय रेलवे के दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा सेक्शन के लगभग 3000 रूट किलोमीटर पर कवच के काम के लिए ठेके दिए गए हैं और काम चल रहा है." इसके अलावा, भारतीय रेलवे के दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा सेक्शन के लगभग 3000 रूट किलोमीटर पर कवच कार्य के लिए ठेके दिए गए हैं और कार्य प्रगति पर है.