News hindi tv

Bihar के इन जिलों में तेज बारिश, 40 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी आंधी

Weather Alert: शुक्रवार को राजधानी पटना समेत प्रदेश के सभी भागों में मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ आंधी-पानी के आसार जताए गए हैं. इस दौरान तेज झोंके के साथ हवा की गति तकरीबन 30-40 किमी प्रतिघंटा रहेगी. राज्य भर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. आइए जानते है मौसम के बारे में ताजा अपडेट।
 | 
Bihar के इन जिलों में तेज बारिश, 40 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी आंधी

NEWS HINDI TV, DELHI:  पटना समेत बिहार के कई इलाकों में बारिश होने से लोगों को तपिश से थोड़ी राहत मिली है. हालांकि, छिटपुट बारिश के बाद धूप निकलने पर उमस की स्थिति भी बन रही है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, एक टर्फ पश्चिम उत्तर प्रदेश से मध्य उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार, झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल होते हुए दक्षिण बांग्लादेश तक फैला हुआ है.

 


इसके प्रभाव से शुक्रवार को राजधानी पटना समेत प्रदेश के सभी भागों में मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ आंधी-पानी के आसार जताए गए हैं. इस दौरान तेज झोंके के साथ हवा की गति तकरीबन 30-40 किमी प्रतिघंटा रहेगी. इन मौसमी प्रभावों को देखते हुए राज्य भर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

 

 

प्रदेश में बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया है. राजधानी में 1.0 mm बारिश दर्ज की गई. प्रदेश के समस्तीपुर में 9.6 mm, मोहनिया में 6.2 mm, दरभंगा के हायाघाट में 3 mm, नवादा के हिसुआ में 2.2 mm, नवादा के नरहट में 1.4 mm, मधेपुरा के सिंहेश्वर में 1.4 mm, सुपौल के राघोपुर में 1.2 mm, बांका में 0.5 mm और अररिया में 0.5 mm वर्षा दर्ज की गई.


पटना और इसके आसपास के अलावा प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है. पटना में दोपहर बाद हल्की वर्षा होने के साथ आंशिक बादल छाए रहे. वहीं, प्रदेश के नालंदा, बांका, बक्सर, खगड़िया, मुंगेर, अररिया, बेगूसराय, सुपौल, भागलपुर में आंधी-पानी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

 

अधितम तापमान में हुई बढ़ोतरी:


गुरुवार को बांका, सबौर, दरभंगा, छपरा, मोतिहारी, जीरादेई और वाल्मीकि नगर को छोड़ पटना समेत प्रदेश के सभी जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि रिकॉर्ड की गई. 40.3 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद प्रदेश का सबसे गर्म जिला बन गया. वहीं पटना का अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

प्रमुख शहरों का अधिकतम तापमान:


गया-40.2, औरंगाबाद-40.3, भागलपुर-36.6, मुजफ्फरपुर-33.0, भोजपुर-38.6, नालंदा-36.9, शेखपुरा-38.9, बेगूसराय-34.5, सबौर-34.5, बांका-34.9, कटिहार-34.3, पूर्णिया-35.2, अररिया-34.5 और सुपौल-33.2 डिग्री सेल्सियस रहा.