News hindi tv

High Court : अगर ट्रैफिक पुलिस उठा ले जाए आपकी गाड़ी, ऐसे मिलगी वापस, जान लें हाईकोर्ट का फैसला

High Court : देखा जाता है कि लोग गाडीयां पार्किंग के बाहर खड़ी करते हैं तो उनहें ट्रैफिक पुलिस द्वारा उठा लिया जाता है। तो लोग सोचते हैं कि आखिर उनकी गाड़ी को कहां ले जाया जाता है और उन्हें उनकी कार वापस कैसे मिलेगी। तो आज हम आपको इस खबर में बताएंगे इन सवालों के जवाब और इसके साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि अगर टो करते वक्त गाड़ी को कोई नुकसान हो जाता है तो उसकी भरपाई कौन करेगा।
 | 
High Court : अगर ट्रैफिक पुलिस उठा ले जाए आपकी गाड़ी, ऐसे मिलगी वापस, जान लें हाईकोर्ट का फैसला

NEWS HINDI TV, DELHI: हर जगह जहां भी देख लीजिए लोग पार्किंग को लेकर परेशान रहते हैं, कभी घर के नीचे गाड़ी लगाने की जगह नहीं मिलती तो कभी ऑफिस के नीचे गाड़ी पार्क करने पर पुलिस कार उठाकर ले जाती है।

अब ऐसे में मन में कुछ सवाल उठने लगते हैं जैसे कि पुलिस आखिर गाड़ी को टो( Car tow ) करने के बाद क्या करती है, कार कैसे वापस मिलती है और आखिर कार टो होते वक्त डैमेज हो जाती है तो नुकसान की भरपाई कौन करता है?

पुलिस( traffic police ) द्वारा टो की गई गाड़ी को पुलिस की लापरवाही की वजह से डैमेज होता है तो पुलिस को नुकसान का खर्चा उठाना पड़ सकता है। अगर आपकी भी कार अगर डैमेज होती है जिसका आप पुलिस की लापरवाही के कारण क्लेम लेना चाहते हैं तो इस काम के लिए आपको कोर्ट( Highcourt decision ) जाना होगा।

टो कारों का पुलिस क्या करती है?

पुलिस नो पार्किंग से कार को टो( tow car with no parking ) करने के बाद आमतौर पर पुलिस स्टेशन या फिर पुलिस द्वारा निर्धारित किसी अन्य स्थान पर ले जाती है। अगर आपकी भी कार टो हो गई है तो आप पुलिस कंट्रोल रूम( police control room ) में कॉल कर पूछ सकते हैं कि आपकी कार को कहां ले जाया गया है। या फिर आप नजदीकी पुलिस स्टेशन जाकर भी इस सवाल का जवाब पूछ सकते हैं, अगर आपको लोकेशन पर कोई पुलिस वाला नजर आ रहा है तो आप पूछ सकते हैं कि कार को टो कर कहां ले जाया जाता है।


क्यों टो हो जाती है कार?

एक नहीं पुलिस कई कारणों से कारों को टो करती है जिसमें गलत पार्किंग शामिल है। यदि आप अपनी कार को गलत जगह पार्क करते हैं जैसे कि नो पार्किंग( No-Parking Fine ) ज़ोन में, तो पुलिस आपकी कार को टो कर सकती है। इसके अलावा यदि पुलिस को संदेह है कि आपकी कार का इस्तेमाल किसी आपराधिक गतिविधिके लिए हुआ है तो भी आपकी कार को टो किया जा सकता है।


कैसे मिलेगी टो हुई गाड़ी वापस?

पुलिस स्टेशन: सबसे पहले पुलिस स्टेशन जाएं जहां आपकी कार को ले जाया गया है।

जुर्माना भरें: यातायात नियमों का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना( Car tow Fine ) भरना होगा।

डैमैज होने पर कौन करेगा भरपाई?

नो पार्किंग से टो हुई गाड़ी अगर पुलिस की लापरवाही की वजह से डैमेज होती है तो अधिकतम मामलों में कार मालिक को भी नुकसान की भरपाई करनी पड़ती है। कई रिपोर्ट्स में इस बात का भी जिक्र है कि पुलिस की लापरवाही से अगर कार को नुकसान पहुंचता है तो पुलिस विभाग को नुकसान का भार उठाना चाहिए।

2003 में, बॉम्बे हाई कोर्ट ने फैसला सुनाया था कि अगर कार मालिक की गाड़ी को टो करने के दौरान कोई भी नुकसान पहुंचता है तो टोइंग ऑपरेटर से मुआवजे का दावा किया जा सकता है।