News hindi tv

High Court Decision : तलाक लिए बिना महिला किसी दूसरे के साथ लिव इन में रह सकती है या नहीं, जानिए कोर्ट का फैसला

शादी शुदा जीवन  को अच्छे से चलाने के लिए पति और पत्नी के बीच प्रेम प्यार के साथ विश्वास का होना भी बहुत जरूरी है और इसी की कमी के चलते आज एक्सट्रामैरिटल अफेयर के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। आज बहुत सारे लोग शादी से पहले अपने पार्टनर के साथ लिव इन रिलेशन में रहते हैं और शादी के बाद भी कुछ लोग जीवनसाथी को तलाक दिए बिना ही ऐसे रिलेशन में आ जाते हैं।  इसको लेकर ही हाल ही में हाई कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाया है।  आइये जानते हैं इसके बारे में 
 | 
जानिए कोर्ट का फैसला

HR Breaking News, New Delhi : इलाहाबाद हाई कोर्ट (Allahabad High Court) ने लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाली विवाहित महिला की याचिका खारिज करते हुए कहा कि विवाहित महिला पति से तलाक लिए बिना किसी और के साथ लिव इन में नहीं रह सकती। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है।

जानकारी के मुताबिक, एक महिला ने सुरक्षा की मांग को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट (Allahabad High Court) में याचिका दाखिल की थी, जिसे जस्टिस रेनू अग्रवाल की सिंगल बेंच ने सिरे से खारिज कर दिया है। हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि बगैर तलाक विवाहिता लिव इन में नहीं रह सकती है, ऐसे रिश्तों को मान्यता देने से अराजकता बढ़ेगी।

100 रुपये के नोट को लेकर आया बड़ा अपडेट, RBI करने वाला है बंद


कोर्ट ने कहा है कि कानून के विरुद्ध संबंधों को अदालत का समर्थन नहीं मिल सकता। हिंदू विवाह अधिनियम के अंतर्गत यदि पति-पत्नी जीवित है और तलाक नहीं लिया गया है तो दूसरी शादी नहीं कर सकते। कोर्ट ने कहा, पहले से शादीशुदा के संबंधों को अदालत से समर्थन मिला तो समाज में अराजकता फैल जाएगी और देश का सामाजिक ताना-बाना नष्ट हो जाएगा। 


इस टिप्पणी के साथ न्यायमूर्ति रेनू अग्रवाल ने कासगंज की पूजा कुमारी व अन्य की लिव-इन रिलेशनशिप की सुरक्षा की मांग में दाखिल याचिका दो हजार रुपये हर्जाने लगाते हुए खारिज कर दी है।

याचीगण का कहना था कि एसपी कासगंज से सुरक्षा की मांग की थी, लेकिन कोई सुनवाई न होने पर हाई कोर्ट से सुरक्षा की गुहार लगाई है। विपक्षी द्वितीय (याची की पत्नी) अनीता कुमारी के अधिवक्ता ने आधार कार्ड पेश कर कहा कि वह उसकी शादीशुदा पत्नी है।

100 रुपये के नोट को लेकर आया बड़ा अपडेट, RBI करने वाला है बंद


यह भी बताया गया कि प्रथम याची पुष्पेंद्र की पत्नी है। किसी याची का अपने पति या पत्नी से तलाक नहीं हुआ है। प्रथम याची दो बच्चों की मां है और याची दो के साथ संबंध में रह रही है। कोर्ट ने इसे विधि विरूद्ध माना और सुरक्षा देने से इनकार करते हुए याचिका खारिज कर दी।