News hindi tv

शराब के आदि जान ले कैसे उतरेगा इसका नशा, शर्मिंदगी का शिकार होने से बचे

ये तो सब जानते हैं की शराब सेहत के लिए बहुत हानिकारक है ये सब जानते हुए भी लोग शराब पीना नहीं छोड़ते हैं शराब में नशे में अंधाधुंध लोग फिर शर्मिंदगी का सामना करते है, अगर आप भी इस बदनामी से बचना चाहते हैं तो ये आसान नुस्खे अपना लें। आइए इन नुस्को के बारे में विस्तार से जानते हैं।

 | 
शराब के आदि जान ले कैसे उतरेगा इसका नशा, शर्मिंदगी का शिकार होने से बचे 

News Hindi टीवी (नई दिल्ली) ज्यादा शराब का सेवन आप के शरीर को अंदर से हिला देता है। इससे लिवर, किडनी और आंत पर बहुत बुरा असर पड़ता है और खून में टॉक्सिन्स की मात्रा बढ़ जाती है। अक्सर अपने देखा होगा शराब पीने के बाद पेशाब बहुत ज्यादा लगता है ये इसलिए क्यूंकि शराब Diuretic होती है इससे धीरे धीरे शरीर का पानी निकलने लगता है। इससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है। जिस कारण शरीर के Electrolites निकलने लगते हैं।

नतीजतन शरीर में बहुत ज्यादा कमजोरी और थकान होने लगती है। दूसरी ओर आंत की लाइनिंग में भी खरोंच आने लगती है। इससे Inflamation हो जाता है। ज्यादा शराब पीने से शरीर में शुगर की मात्रा भी कम होने लगती है। अब तो आप जान ही गए होंगे की शराब से नुकसान ही नुकसान है। पर फिर भी लोग शराब पीते हैं। कई बार अधिक शराब पीने के कारण इसका नशा उतारना काफी मुश्किल हो जाता है। इस नशे को अगर जल्दी उतारना है तो हम यहां आपके लिए आसान नुस्खे बता रहे हैं।

Fixed Deposit : अगर समय से पहले तुड़वा दी FD तो होगा इतना नुकसान, जानिए इस नुकसान से बचने का सही तरीका

हैंगओवर को ऐसे उतारे 

ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीजिये, एक रिपोर्ट क मुताबिक शराब पीने से शरीर में पानी की बहुत ज्यादा कमी हो जाती है।इसलिए जरूरत से ज्यादा पानी पीते रहिये, इससे कम से कम समय में अल्कोहल पेशाब से निकल जाती है। अगर किसी कारणवश पानी से पेट भर जाएं तो भी कुछ देर के बाद पानी ज़रूर पीजिये।

मिक्स फ्रूट खाएं-


अगर आपको नशा बहुत ज़्यादा हो रखा है तो मिक्स फ्रूट से आपको काफी हद तक फायदा होगा। इसके लिए खीरा, तरबूज, संतरे जैसे पानी से लबालब फल ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं ज्यादा नशा चढ़ने पर खून से शुगर की मात्रा तेजी से कम होने लगती है। नतीजतन Metabolism बिगड़ने लगता है। इससे बचने के लिए मीठे जूस का सेवन कीजिये ये जूस खून में शुगर की मात्रा को बैलेंस करता है। उदहारण के लिए आप संतरे का जूस पी सकते हैं।

8th Pay Commission : आठवें वेतन आयोग पर सरकार का बड़ा अपडेट, केंद्रीय कर्मचारी जरुर जान लें


आप में से बहुत से लोग ये जानते होंगे की एंटासिड-शराब का नशा पेट में हलचल मचा देता है। इससे बचने के लिए आप Antacid की गोली ले सकते है। इससे आप के पेट को राहत मिलेगी जिससे उल्टी होने की आशंका कम हो जाएगी।एंटासिड पेट का एक ये फ़ायदा है क ये आप के पेट को ठंडक पहुंचाएगा।

पेन रिलीव–

पेन रिलीव की दवा से नशे की खुमारी को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसके लिए आप एस्प्रीन या आइब्यूप्रोफेन का सेवन कर सकते हैं लेकिन ध्यान दीजिये टिलेनोल (tylenol) न लें। लेकिन नॉन-स्टेरॉयडल एंटी-इंफ्लामेटरी ड्रग आपको इस दर्द से फ़ायदा पहुंचा सकता है।


अदरक-

कुछ एक्सपर्ट के मुताबिक शराब का नशा उतारने के लिए अदरक का सेवन करना फायदेमंद होता है। अदरक पेट में हलचल को ठीक कर सकता है। हालांकि ये जितने भी नुस्खे हैं, उनमें से पानी को छोड़ कर कोई भी नुस्खा साइंटिफिक प्रोवेन नहीं है। आम तौर पर एक्सपर्ट शराब के नशे को उतारने के इन्ही नुस्खों के बारे में बताते हैं। कुछ जगहों पर लोगो का ये भी मानना है की आचार या नींबू की मदद से भी शराब के नशे को उतारा जा सकता है। लेकिन ये ज़रूरी नहीं है कि हर व्यक्ति को एक जैसे इलाज करने पर शराब का नशा उतर जाएं, इसलिए शराब का सेवन मत कीजिये यदि पीते हैं तो एकदम कंट्रोल में पीजिए।