News hindi tv

IMD Rajasthan Weather : राजस्थान में 2 दिन होगी जमकर बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. यह अलर्ट अगले 48 घंटों के लिए जारी किया गया है. आईएमडी के अनुसार अभी दो दिन और बारिश से राहत नहीं मिलेगी. इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ समाप्त होने पर एक बार फिर प्रदेश में तेज गर्मी का दौर देखने को मिल सकता है. आइए जानते है मौसम के बारे में ताजा अपडेट।
 | 
IMD Rajasthan Weather : राजस्थान में 2 दिन होगी जमकर बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी

NEWS HINDI TV, DELHI:  राजस्थान में पिछले कुछ समय से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर आने वाले दो दिनों में और तेज हो सकता है. इसका असर प्रदेश के कई हिस्सों में देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग द्वारा इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है. फिलहाल प्रदेश में ठंडी हवाओं के साथ बारिश और कुछ जगहों पर ओलावृष्टि हुई है, जिससे वातावरण में ठंडक घुली हुई है. मौसम विज्ञानियों की मानें तो 7 मई के बाद इसका असर समाप्त हो सकता है. इसके बाद प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं.

मौसम विभाग ने प्रदेश में 8 मई से तेज गर्मी की चेतावनी दी है. दरअसल, इसके पीछे की वजह पश्चिमी विक्षोभ के असर का समाप्त होना बताया गया है. काफी समय से सक्रिय सिस्टम का असर खत्म होने के बाद लू और तेज गर्मी का दौर देखने को मिल सकता है. तेज गर्मी के चलते मौसम के साथ-साथ तापमान में उछाल देखने को मिलेगा. तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जा सकता है.

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी:


मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों के लिए अगले 48 घंटे का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में राजधानी जयपुर समेत जैसलमेर, अलवर, भरतपुर, झुंझुनू, धौलपुर, सबाई माधोपुर, करौली, दौसा, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और नागौर में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. वहीं 7 मई के बाद तापमान में उछाल देखने को मिल सकता है. फिलहाल मौसम ऐसा ही रहने के आसार बने हुए हैं.

8 मई से बदलेगा मौसम:


प्रदेश में 8 मई से एक बार फिर मौसम बदलने से लोगों को तेज गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. पश्चिमी विक्षोभ के समाप्त होने के कारण यह असर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिलेगा. पिछले कई दिनों से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ अब समाप्ति की ओर है. वहीं कोई नया सिस्टम नहीं बनने के कारण तापमान में उछाल देखने को मिल सकता है. आने वाले कुछ दिन लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ सकता है.