News hindi tv

Indian Railway : रेलवे दे रहा है कृष्‍ण जन्‍मभूमि से लेकर माता वैष्‍णोदेवी के दर्शन का सस्ता पैकेज

अगर आप कृष्‍ण जन्‍मभूमि और  वैष्णेदेवी के दर्शन सस्ते में करना चाहते हैं तो आपके पास शानदार मौका है। रेलवे कृष्‍ण जन्‍मभूमि घूमने का सस्ता टूर पैकेज लेकर आया है। इसकी शुरुआत 10 जून से होगी। टिकट बुकिंग शुरू हो गई है।
 | 
Indian Railway : रेलवे दे रहा है कृष्‍ण जन्‍मभूमि से लेकर माता वैष्‍णोदेवी के दर्शन का सस्ता पैकेज

NEWS HINDI TV, DELHI : भारतीय रेलवे की ओर से पर्यटन को बढ़ावा देने के अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। आईआरसीटीसी आए दिन पर्यटन के साथ धार्मिक स्‍थलों की यात्रा के लिए टूर पैकेज पेश कर रहा है। सबसे अच्‍छी बात है कि यह पैकेज व्‍यक्ति के बजट में होते हैं और इसके तहत उन्‍हें कई लग्जरी सुविधाएं भी मिलती हैं। तो अगर इस बार आप भी माता वैष्णो देवी के दर्शन करने की सोच रहे हैं, तो आईआरसीटीसी का टूर पैकेज काफी अच्‍छा है।

इस टूर पैकेज के अंतर्गत यात्रियों को भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन के जरिए वैणोदेवी के साथ आगरा, मथुरा, हरिद्वार और ऋषिकेश की सैर भी कराई जाएगी। यह टूर पैकेज 8 रात व 9 दिन का है, जिसकी शुरुआत 10 जून से होने जा रही है। यहां हम बता रहे हैं कि इस शानदार टूर पैकेज की पूरी डिटेल्स।


​ट्रेन का रूट​


 10 जून को सिकंदराबाद से यह ट्रेन सीधे आगरा पहुंचेगी। यहां पर यात्रियों को बस के माध्‍यम से आगरा, मथुरा और वृंदावन में विभिन्‍न जगहों के दर्शन कराए जाएंगे। फिर यह ट्रेन सीधे कटरा के लिए रवाना होगी। यात्रियों को यहां माता वैष्णो देवी के दर्शन करने को मिलेंगे। वापसी में यात्रियों को हरिद्वार और ऋषिकेश ले जाया जाएगा। यहां उन्‍हें विभिन्‍न धार्मिक स्‍थलों के दर्शन कराए जाएंगे।


​इन धार्मिक स्‍थलों की करेंगे यात्रा​


इस टूर पैकेज के दौरान यात्रियों को सबसे पहले आगरा का ताजमहल, मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि, वृंदावन का बांके बिहारी मंदिर , प्रेम मंदिर, कटरा का माता वैष्णो देवी मंदिर, हरिद्वार का मनसा देवी , हर की पौड़ी , त्रषिकेश का लक्ष्मण झूला और फिर राम झूला के दर्शन कराए जाएंगे।


​ऐसे बुक कर सकते हैं टिकट​


बता दें कि भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन में कुल 700 सीटें हैं। इसमें 460 सीटें स्लीपर, 192 थर्ड एसी और 48 सीटें सेकंड एसी के लिए हैं। यात्री तीन कैटेगरी में टिकट बुक कर सकते हैं। इकोनॉमी, स्टैंडर्ड और कंफर्ट । इकोनॉमी कैटेगरी का किराया 15435 रूपए, स्टैंडर्ड कैटेगरी का किराया 24735 रूपए और कंफर्ट कैटेगरी का किराया 32480 रुपये तय किया गया है।

​मिलेंगी ये सुविधाएं भी ​


यात्रा के दौरान आपको खाने पीने की चिंता करने की जरूरत नहीं हैं। आईआरसीटीसी की ओर से याऋित्रयों के लिए लंच, डिनर और ब्रेकफास्‍ट का इंतजाम किया जाएगा। इसके अलावा यात्रियों के लिए ट्रेवल इंश्योरेंस और होटल का किराया तक इसी किराए में शामिल है।


​खुल गई हैं टिकट विंडो​


यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग विंडो खोल दी गई है। यात्री किसी तरह की जानकारी के लिए 8287932228, 8287932229 पर भी संपर्क कर सकते हैं।