News hindi tv

Indian Railways : ये हैं भारत के 5 ऐसे रेलवे स्टेशन जिनका नाम बोलने में भी आती है शर्म

Indian Railways : अगर आप भी रेल में सफर करते हैं तो देखा होगा कि स्टेशनों के नाम बोर्डों पर लिखे रहते हैं। तो वहीं कुछ रेलवे स्टेशन के नाम ऐसे भी है जिनको बोलने में भी आपको शर्म आएगी। आज हम आपको इन अजीबो-गरीब रेलवे स्टेशन के नाम के बारे में बताने वाले हैं। 
 | 
Indian Railways : ये हैं भारत के 5 ऐसे रेलवे स्टेशन जिनका नाम बोलने में भी आती है शर्म

NEWS HINDI TV, DELHI: रेलवे( Indian Railway ) हिंदुस्तान की लाइफलाइन कहा जाए तो गलत नहीं होगा। आधी से ज्यादा आबादी कहीं आने जाने के लिए रेलवे पर ही निर्भर है। यानी बिना ट्रेन के किसी का काम नहीं चल सकता यहां क्योंकि वैसे भी भारत दुनिया की चौथी सबसे बड़े रेल नेटवर्क( largest rail network ) वाला देश है।

रेल यात्रा के दौरान अक्सर आपने पीले बोर्ड पर काले अक्षरों में लिखें बहुत से स्टेशनों के नाम( strange railway stations ) पढ़े होंगे। उनमें कई ऐसे हैं जिनका नाम इतिहास में दर्ज हैं, तो वहीं बहुत से अच्छे है तो कुछ अजीब, कुछ मजेदार तो कुछ इतने शर्मनाक हैं कि नाम लेना ही नहीं चाहता कोई।

इंसान हो जानवर हो या फिर जगह सभी का नाम बहुत सोच समझ कर रखा जाता है क्योंकि नाम से ही पहचान बनती है। फिर भी कुछ नाम ऐसे होते हैं जिन्हें पुकारना बेहद शर्मनाक लगता है जानकर भी कोई नहीं चाहता की उन नामों को जुबान पर लाया जाए बात हो रही है भारत के ऐसे अजीबोगरीब रेलवे स्टेशन्स( railway stations ) की जिनके नाम लेते ही लोगों को हंसी आ जाती है।


कुत्ता रेलवे स्टेशन-


इस नाम के बारे में तो उत्तर भारत के लोग शायद ही जानते होंगे। कुत्ता नाम का रेलवे स्टेशन कर्नाटक राज्य के छोटे से गांव गुट्टा के पास है जो कुर्ग इलाके के किनारे बसा है यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपको रोमांचित कर देगी।


हलकट्टा रेलवे स्टेशन-


ये भी कर्नाटक में मौजूद है। जो वाडी शहर के सेवालाल नगर के करीब है। यहाँ हर रोज़ ढेरों ट्रेनें गुजरती हैं।अपनी प्राकृतिक सुंदरता और घने जंगलों के चलते यह लोगों को आकर्षित करता है।

फफूंद रेलवे स्टेशन-


फंफूद उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में स्थित है। यह भारत का टॉप क्लास स्टेशन है जिसका कोड PHD है। इस स्टेशन का निर्माण ब्रिटिश शासनकाल में हुआ था। जो प्रयागराज रेलवे डिवीज़न के कानपुर-दिल्ली खंड के मुख्य रेलवे स्टेशन्स में से एक है।

टिटवाला रेलवे स्टेशन-


मुंबई के सेंट्रल लाइन का ऐसा स्टेशन जो कल्याण और कसाना के बीच मौजूद है। यह रेलवे स्टेशन आजादी के पहले का बना हुआ है। जो अंबिवली रेलवे स्टेशन और खडावली रेलवे स्टेशन के बीच में है।

कामागाटा मारू बज बज रेलवे स्टेशन-


यह स्टेशन भारतीय रेलवे के इस्टर्न रेलवे क्षेत्र में सियालदह रेलवे डिवीजन के अंतर्गत आता है। बज बज शाखा लाइन पर कोलकाता उपनगरीय रेलवे स्टेशन है।

पनौती रेलवे स्टेशन-


अब इस नाम में लोगों को हंसने की वजह बताने की ज़रूरत ही नहीं है। न्यू रेलवे स्टेशन की वजह से यहां के लोगों को लोग पनौती कहकर चिढ़ाते हैं। लेकिन बेचारे कुछ कर भी तो नहीं सकते। पनौती यूपी के चित्रकूट जिले में स्थित एक छोटा सा गांव है जिसकी आबादी बेहद कम है।