News hindi tv

IPL 2023: आईपीएल के वो रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना नामुमकिन! इन दिग्गजों के हैं नाम

आईपीएल विश्व की सबसे प्रसिद्ध लीग है। इस लीग में हर किसी क्रिकेटर का सपना है कि उसे खेलने का मौका मिले, लेकिन कुछ दिग्गज ऐसे हैं जिन्होंने यहां महारिकॉर्डस बनाए है, जो क्रिकेट इतिहास में दर्ज हो गए हैं।

 | 
IPL 2023

News Hindi Tv; Indian Premier League 2023: आईपीएल (IPL) में हर साल दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी मैदान में खेलने उतरते हैं. जब लीग में इतने बड़े-बड़े खेलते हैं तो रिकॉर्ड्स का बनना और टूटना आम बात है. आईपीएल में कई बार कुछ खास रिकॉर्ड भी बनते हम सभी ने देखें हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आज-तक कोई भी नहीं तोड़ सका है और ना ही कोई इन रिकॉर्ड्स के आस-पास पहुंच पाया है.

IND vs AUS: जसप्रीत बुमराह की इस दिन होगी भारतीय टीम में वापसी? आ गया बड़ा अपडेट

आईपीएल में अब तक सबसे तेज शतक लगाने का रिकार्ड क्रिस गेल के नाम है. क्रिस गेल ने साल 2013 में आरसीबी के लिए खेलते हुए पुणे वारियर्स के खिलाफ ये कमाल किया था. गेल ने इस मैच में 30 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था. 

तीन साल पहले मुंबई इंडियन्स के लिए खेलते हुए अल्जारी जोसेफ ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ धमाल मचाया था और 3.4 ओवर में 12 रन देकर 6 विकेट झटके थे. अल्जारी जोसेफ के नाम अपने स्पेल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है.

Cricket; भारतीय टीम से लगातार बाहर चल रहे इस युवा ने की सोशल मीडिया पर ऐसी पोस्ट, सबके बस की बात नहीं

आईपीएल में जब भी छक्के लगाने की बात आती है तो सबसे आगे क्रिस गेल का नाम ही आता है. क्रिस गेल ने साल 2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ 17 छक्के लगाए थे, जो अभी तक एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के है.

विराट कोहली ने हर फॉर्मेट में रन बनाए हैं, आईपीएल में भी कोहली एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. साल 2016 आईपीएल में उनके लिए सबसे शानदार रहा था. 16 मैचों में उन्होंने 973 रन बनाए, जो एक सीजन में किसी भी बल्लेबाज की तरफ से बनाए गए सबसे ज्यादा रन है.

आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम है. केएल राहुल 2018 में 14 बॉल पर अर्धशतक लगाने का कारनामा कर चुके हैं. राहुल ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 2018 में 14 बॉल में 51 रनों की पारी खेली थी. 

हर एक गेंदबाज के लिए हैट्रिक लेना एक बड़ा सपना होता है. लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट लेना काफी मुश्किल काम होता है. लेकिन अमित मिश्रा ने आईपीएल इतिहास में 3 हैट्रिक ली हैं, अमित मिश्रा आईपीएल में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज हैं