News hindi tv

IRCTC : ये है देश का ऐसा इकलौता रेलवे स्टेशन, जिसका नही है कोई नाम

Unnamed Station of India :भारत देश में बहुत-सी अजब-गजब चीजें मौजूद है। आज हम आपको भारत के ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे है जिसका ना तो कोई नाम है न ही कोई पता। इस बेनाम स्टेशन पर यात्री व रेलगाड़ियां आ कर रूकती ज़रूर है लेकिन उनमे से किसी भी यात्री या लोको पायलट को उस स्टेशन का नाम नहीं पता होता।सबसे दिलचस्प बात तो यह है कि वहां कोई स्टेशन मास्टर तक नहीं है जिसकी वजह से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आइए जान लेते है कि कहां है ये रेलवे स्टेशन...
 | 
IRCTC : ये है देश का ऐसा इकलौता रेलवे स्टेशन, जिसका नही है कोई नाम

NEWS HINDI TV, DELHI : कोई व्यक्ति हो या कोई चीज, हर एक चीज़ की असली पहचान उस के नाम से की जाती है। अघिकतर लोग नई जगह पर जाने से पहले उस जगह का नाम और पता ज़रूर ढूंढ़ते हैं। भारत में हर छोटी बड़ी जगह की पहचान उस के नाम और किसी खासियत से की जाती है। अगर आप ट्रैन से भी ट्रेवल करते हैं तो दूर की डेस्टिनेशन की जानकारी भी आपको पहले से ही पता होती है ता की आपकी यात्रा में कोई दिक्कत परेशानी न (railway station without name) हो। 


जब भी आप स्टेशन से ट्रैन पकड़ेंगे तो आप को उस स्टेशन का नाम तो ज़रूर पता होगा। लेकिन अगर हम आपसे ये कहें कि भारत में एक ऐसा स्टेशन है, जिसका कोई नाम नहीं (Unnamed Station of India news) है तो? शायद आपको लगेगा कि हम मजाक कर रहे हैं लेकिन आपको बता दें कि भारत के वेस्ट बंगाल में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जिसका कोई नाम नहीं है. भारत जहां वर्ल्ड में रेलवे नेटवर्क (railway network) के मामले में चौथे नंबर पर है, वहां एक ऐसा स्टेशन है जिसका कोई नाम नहीं है.


इस राज्य में मौजूद है ये बेनाम स्टेशन 


आपको बता दें कि ये बेनाम रेलवे स्टेशन (Nameless Railway Station) भारत के वेस्ट बंगाल में है. ये स्टेशन यहाँ के बर्दवान में स्थित है जिसका कोई नाम है. शहर से 35 किलोमीटर दूर रैना नाम के गांव में इस रेलवे स्टेशन को बनाया गया था. 2008 में इसका निर्माण किया गया था तब से लेकर अब तक इसका कोई नाम नहीं है. 2008 से पहले रैनानगर नाम से इस स्टेशन को जाना जाता था.


कोई नाम ना होने का कारण


भारत का ये स्टेशन रैनानगर रेलवे स्टेशन (Rainanagar Railway Station) से जाना जाता था लेकिन कुछ समय बाद ही यह स्टेशन बेनाम हो गया. इसकी वजह थी दो गांवों के बीच चलने वाला मतभेद. रैना और रैनानगर के बीच काफी समय से मतभेद चल रहा है. ये स्टेशन रैना गांव की जमीन पर था. लेकिन इसका नाम रैनानगर रखा गया. इसी को लेकर दोनों में लड़ाई होने लगी. बाद में रेलवे स्टेशन पर मौजूद सकते नेम बोर्ड को हटा दिया गया. तब से लेकर अब तक इस स्टेशन का कोई नाम नहीं (no station name) है. हालांकि, अभी भी इस स्टेशन का टिकट रैनानगर एक नाम से काटा जाता है.