News hindi tv

KIA Sonet सोनेट Vs Mahindra XUV300: दोनों में कौन है पैसा वसूल करने वाली धांसू SUV

अगर आप किआ सोनेट और महिंद्रा XUV300 में किसी एक SUV को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो यह खबर आपके काम की है। जी हां, क्योंकि आज हम यहां पर इन दोनों एसयूवी का कंपैरिजन करने जा रहे हैं और आपको बताएंगे की इनमे से कोनसी गाडी पैसा वसूल है। आईये इस के बारे में विस्तार से जानते हैं । 
 | 
KIA Sonet सोनेट Vs Mahindra XUV300: दोनों में कौन है पैसा वसूल करने वाली धांसू SUV 

News Hindi TV, New Delhi : किआ सोनेट (Kia Sonet) भारत में सबसे अधिक डिमांड वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी में से एक बनकर उभरी है। एसयूवी की बढ़ती डिमांड के साथ वाहन निर्माता पर्याप्त बाजार हिस्सेदारी के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही है। सेल्टोस मिड-साइज एसयूवी की सफलता के बाद किआ ने सोनेट के साथ भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश किया है। इस सेगमेंट में पहले से ही XUV300 जैसी SUVs अपनी मार्केट सेट कर चुकी हैं। अगर आप इन दोनों SUVs में किसी एक को खरीदने की सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके काम की है। जी हां, क्योंकि आज हम यहां इन दोनों का कंपैरिजन करने जा रहे हैं। इसके साथ ही आपको बताएंगे कि इन दोनों में कौन सी एसयूवी पैसा वसूल है?


किआ सोनेट का इंजन पावरट्रेन
किआ अपनी सोनेट को दो पेट्रोल इंजन और एक डीजल इंजन का विकल्प में पेश करती है। पेट्रोल लाइनअप में 1.2 लीटर यूनिट और 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन शामिल है। 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है, जो 82 bhp की पावर और 115 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दूसरी ओर 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन को 6-स्पीड iMT या 7-स्पीड DCT के साथ जोड़ा गया है। यह इंजन 118 bhp की पावर और 172 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

सोनेट का डीजल वैरिएंट 1.5 लीटर इंजन द्वारा संचालित है, जो 114bhp की पावर और 250nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जो 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड IMT या छह-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है।


महिंद्रा XUV300 का इंजन पावरट्रेन
महिंद्रा XUV300 (Mahindra XUV300) में दो पेट्रोल इंजन और एक डीजल विकल्प भी उपलब्ध है। इसमें 1.2 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन 108 bhp की पावर और 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, दूसरा 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 128 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, डीजल वैरिएंट में 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड यूनिट है, जो 115bhp की पावर और 300nm का टॉर्क जेनरेट करता है। XUV300 के ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड AMT यूनिट शामिल है।

XUV300 में फीचर्स क्या हैं?
XUV300 डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, रेन-सेंसिंग वाइपर, ऑटोमैटिक हेडलैंप, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे कई गजब फीचर्स से लैस है। सेफ्टी फीचर्स में ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट, EBD के साथ ABS, हिल-होल्ड असिस्ट के साथ ESP और सभी वैरिएंट में स्टैंडर्ड थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट शामिल हैं।


XUV300 को बहुत जल्द मिलेगा अपडेट
गौरतलब है कि XUV300 को जल्द ही अपडेट मिलने वाला है। अपडेटेड मॉडल में ADAS फीचर्स, एक नया और बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एम्बिएंट लाइटिंग, वेंटिलेटेड सीट्स, एक 360-डिग्री कैमरा और बहुत कुछ शामिल होने की उम्मीद है।

किआ सोनेट के अपडेटेड फीचर्स
दूसरी ओर सोनेट लेवल-1 ADAS समेत कई नए फीचर्स का एक नया सेट पेश करता है। किआ ने फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर असिस्ट, ड्राइवर अटेंशन वार्निंग, ऑटो हाई बीम, लीडिंग व्हीकल डिपार्चर अलर्ट और फॉरवर्ड कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट को शामिल किया है, जो वाहनों, साइकिल और पैदल चलने वालों के लिए काम करता है। इसके अलावा किआ ने सोनेट को पीछे की तरफ एक लाइट बार और एक बेहतर ऑल-डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले के साथ अपडेट किया है, जैसा कि सेल्टोस में मिलता है।

दोनों की कीमत कितनी है?
किआ सोनेट कॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है और 14.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है, जबकि महिंद्रा XUV300 की कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है और 13 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है। दोनों एसयूवी एक ही कीमत पर शुरू होती हैं। हालांकि, सोनेट के टॉप-एंड वैरिएंट की कीमत XUV300 से ज्यादा है।

किसे लाएं घर?
आपने ऊपर देखा कि दोनों की कीमत लगभग-लगभग आस-पास ही है। लेकिन, फीचर्स और सेफ्टी फीचर्स के मामले में किआ सोनेट फिलहाल के लिए XUV300 से ज्यादा बेहतरीन है। हालांकि, कुछ ही दिन में महिंद्रा अपनी XUV300 का फेसलिफ्ट मॉडल पेश करे वाली है, तो अगर आपको कोई जल्दी नहीं है, तो आपको XUV300 के लिए इंतजार करना चाहिए।