News hindi tv

AC से जुड़ी ये बातें जान लेने से आधा हो जाएगा बिजली का बिल

अगर आप AC यूज करते हैं लेकिन ज्यादा बिजली बिल आने के कारण परेशान है तो आज से ही ये छोटा सा काम कर लें आपका बिजली बिल आधा हो जाएगा।
 | 
AC से जुड़ी ये बातें जान लेने से आधा हो जाएगा बिजली का बिल

NEWS HINDI TV, DELHI:  इस्तेमाल न होने पर पूरी तरह करें बंद: बिजली की खपत को कम करने का सबसे आसान तरीका ये है कि एसी को बंद कर दिया जाए, जब इसकी जरूरत न हो. लेकिन, ज्यादातर लोग इसे केवल रिमोट से बंद करके छोड़ देते हैं. लेकिन, ऐसा करने पर एसी स्टैंडबाय मोड में रहता है और बिजली की खपत होती ही रहती है. ऐसे में इसे पूरी तरह बंद करें. 

 


सही तापमान में चलाएं एसी: ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) के मुताबिक इंसानी शरीर के लिए 24 डिग्री आइडियल टेम्परेचर होता है. साथ ही कई स्टडी से ये पता भी चला है कि केवल 1 डिग्री तापमान बढ़ाने से 6 प्रतिशत तक बिजली बचाई जा सकती है. ऐसे में 16 या 18 डिग्री की जगह 24 डिग्री में एसी चलाने की कोशिश करें. 

 


एसी की कराएं रेगुलर सर्विस: एसी के इनडोर या आउटडोर यूनिट पर गंदगी जम जाने से एसी की एफिशिएंसी पर असर पड़ता है. ऐसे में ये ठंडी हवा देने के लिए ज्यादा काम करता है और ज्यादा बिजली की खपत भी करता है. इसलिए कम से कम हर सीजन में एक बार एसी की सर्विस जरूर कराएं. 

 

खिड़की दरवाजे रखें बंद: अगर आप कमरे की खिड़की और दरवाजे को बंद नहीं रखेंगे तो ठंडी हवा से कमरे से बाहर चली जाएगी. साथ ही एसी को भी कूलिंग के लिए ज्यादा काम करना होगा और बिजली की खपत बढ़ जाएगी. इसलिए ध्यान रखें कि कमरा ठीक तरह से पैक हो. 

 

एसी के साथ करें फैन का इस्तेमाल: AC के साथ फैन इस्तेमाल करने से कमरा जल्दी ठंडा होता है. क्योंकि, ये कमरे के कोने-कोने में एसी की ठंडी हवा को फैलाने का करता है. इससे भी मशीन की मेहनत बचती है.

अलग-अलग मोड का करें इस्तेमाल: कंपनियां एसी के साथ कई तरह के मोड्स जैसे- Economy और Sleep देती हैं. ये भी बिजली बचाने में मदद करती है. ऐसे में इनका इस्तेमाल जरूर करें.