News hindi tv

Liquor With Lemon : शराब पीने के बाद नींबू चाटने से छूमंतर होता है नशा, जानें इसके पीछे का कारण

Lemon For Hangover:शराब पीने के बाद शरीर कंट्रोल खो देता है। साथ ही व्यक्ति होश खो बैठता है। वहीं बोलने में परेशानी होने लगती है। जैसे ही कोई अल्कोहल का सेवन करता है। शरीर में गैस्ट्रिक एसिड का उत्पादन होता है। कई लोग बाद में बीमार महसूस करते हैं और वोमिटिंग करते हैं। नींबू पानी को नशे की दवा के रूप में किया जाता है। 
 
 | 
Liquor With Lemon : शराब पीने के बाद नींबू चाटने से छूमंतर होता है नशा, जानें इसके पीछे का कारण 

NEWS HINDI TV, DELHI : शराब पीने के बाद शरीर कंट्रोल खो देता है। साथ ही व्यक्ति होश खो बैठता है। वहीं बोलने में परेशानी होने लगती है। जैसे ही कोई अल्कोहल का सेवन करता है। शरीर में गैस्ट्रिक एसिड का उत्पादन होता है। कई लोग बाद में बीमार महसूस करते हैं और वोमिटिंग करते हैं। नींबू पानी को नशे की दवा के रूप में किया जाता है। क्या सच में नशे में धुत व्यक्ति के लिए नींबू पानी कारगार है। विशेषज्ञों के अनुसार नींबू नशे के प्रभाव को कम करने में मददगार है।

कम नशे में होगा नींबू से फायदा

 

 

सरकारी बैंक ग्राहकों को अब चुकानी होगी इतनी ज्यादा EMI, ये है बड़ी वजह


जानकार मानते हैं कि अगर किसी ने बहुत ज्यादा शराब पी रखी है तो उसे नींबू से कोई फायदा नहीं होने वाला है यह तरीका कम नशे में कारगर है. शराब पीने के बाद इंसान का लिवर (human liver after drinking alcohol) उसे पचाने की कोशिश करता है. इस प्रक्रिया में कुछ वक्त लगता है. बहुत जल्दी-जल्दी ज्यादा पीने के बाद हमारा लीवर उसे उस रफ्तार से पचा नहीं पाता और अल्कोहल हमारे खून में मिलने लगता है. इससे नशा होता है. ऐसे में लेमन जूस या नींबू चाटना तभी कारगर है, जब शराब का नशा कम हो, ज्यादा शराब के नशे में नींबू चाटना या लेमन जूस कोई काम नहीं करेगा.
 

RBI : 2 हजार के नोट को लेकर बड़ा अपडेट, अभी भी जनता के पास है इतने नोट

 

क्या है इसके पीछे की साइंस


दरअसल, एक रिसर्च के अनुसार शराब से होने वाले लिवर पर नुकसान व लेमन जूस के बारे में अध्ययन किया गया. वहीं इस अध्ययन को चूहों पर किया गया चूहों पर किए गए प्रयोगों से पता चला कि नींबू का रस शराब से होने वाले लिवर के नुकसान को कम करता है. विशेषज्ञों और रसायन शास्त्र के अनुसार नींबू का सिट्रिक एसिड (Citric Acid) शराब में एथेनॉल के साथ मिलकर एक ऐसा फंगस बनाता है जो शराब के दुष्प्रभाव को केवल कम कर सकता है.