News hindi tv

Marriage Tips: शादी करने से पहले पार्टनर से क्लियर कर लें ये बातें, वरना बाद में हो सकती है बड़ी समस्या

Marriage Tips - शादी से पहले होने वाले पार्टनर के साथ बैठकर कुछ बातें क्लियर कर लेना बेहद जरूरी है जिससे आगे चलर छोटी-मोटी हर तरह की प्रॉब्लम को बड़ा मुद्दा बनने से रोका जा सकता है। किसी के साथ रिश्ता बनाने से पहले इन 6 बातों पर गौर जरूर करें, आइए खबर में जानते है इन 6 बातों के बारे में विस्तार से।

 | 
Marriage Tips: शादी करने से पहले पार्टनर से क्लियर कर लें ये बातें, वरना बाद में हो सकती है बड़ी समस्या

NEWS HINDI TV, DELHI: जब आप शुरुआत में किसी इंसान से मिलते हैं तो उनकी सभी बातें आपको पसंद आती हैं लेकिन समय के साथ-साथ जैसे-जैसे आपका रिश्ता पुराना होता जाता है तब आपको इस बात का एहसास होने लगता है कि सामने वाला इंसान कौन है और वह आपके लिए अच्छा है या नहीं।


कई बार लोग इस चीज को लेकर काफी कंफ्यूज रहते हैं कि वह जिस इंसान के साथ रह रहे हैं वह उनके लिए सही है भी या नहीं. अगर आप पहले किसी भी रिश्ते में नहीं रहे हैं तो आपके लिए यह जानना और भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में यह जानना काफी जरूरी होता है कि आप जिस इंसान के लिए इतना त्याग कर रहे हैं वह उसके काबिल है भी या नहीं. आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको यह जानने में काफी मदद मिलेगी कि सामने वाला इंसान आपके लिए सही है भी या नहीं।

 

 

आपकी बात सुनें-

एक अच्छा साथी आपकी हर बात को ध्यान से सुनेगा, चाहे आपकी बात कितनी भी बोरिंग क्यों ना हो. अगर आप अपने पार्टनर के साथ हर बात शेयर करने के साथ ही उन्हें अपने ऑफिस के सहकर्मियों के बारे में बताते हैं और वह आपकी बातों को ध्यान से सुनते हैं तो आपको समझ लेना चाहिए वह आपके लिए परफेक्ट हैं।


आपकी खुशी हो जरूरी-

अक्सर होता है जब दो लोगों को अलग-अलग चीजें पसंद आती है. ऐसे में जरूरी होता है कि आप ऐसी चीजें चुनें जो आपके पार्टनर के दिल को खुशी दे. किसी भी रिश्ते में जरूरी होता है कि आप कभी-कभी ऐसी चीजें करें जो आपको तो पसंद नहीं हैं लेकिन आपके पार्टनर के चेहरे पर खुशी ला सकती हैं. अगर आपका पार्टनर भी ऐसा ही कुछ करता है तो समझ लें वह आपके लिए परफेक्ट है।


आपका नजरिया हो समान-


ऐसा जरूरी नहीं कि रिश्ते को लंबा चलाने के लिए आप दोनों की पसंद-नापसंद एक जैसी हो. कई बार हो सकता है कि आपके पार्टनर की पसंद आपसे बिल्कुल अलग हो, कई मामलों में यह अच्छा भी माना जाता है क्योंकि इससे दो लोगों को बात करने के लिए टॉपिक मिल जाते हैं. अगर आप किसी के साथ लंबे समय तक रहना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि  आप दोनों अपने जीवन के लक्ष्यों और मूल्यों के संदर्भ में एक जैसी सोच रखते हों. इसके लिए जरूरी है कि आप दोनों की सोच लाइफ को लेकर एक जैसी हो।

हेल्दी डिस्कशन-


रिश्ते में नोक-झोक होना आम बात है माना जाता है कि छोटे-मोटे मन-मुटावों से रिश्ते मजबूत बनते हैं लेकिन यह जरूरी है कि आप इन नोक-झोंक को किस तरह से मैनेज करते हैं. जरूरी नहीं कि आप दोनों हर बात पर सहमत हो. या आपके पार्टनर को भी वो बात पसंद हो जो आपको पसंद है. ऐसे में अगर आपका पार्टनर बिना लड़ाई-झगड़े के आपको कोई बात समझाता है या आप दोनों के बीच चीजों को लेकर एक हेल्दी डिस्कशन होता है तो इससे आपका रिश्ता लंबे समय तक चलेगा. जरूरी है कि चीजों के लिए एक-दूसरे के नजरिए को अच्छे से समझें।

बेझिझक कह सकें मन की बात-


जब आप किसी सही इंसान के साथ होते हैं तो वह आपको किसी भी चीज के लिए जज नहीं करेगा. आप उस इंसान को अपने मन और दिमाग में आने वाली हर एक बात बिना किसी डर के बता सकते हैं. ऐसे में अगर आपका पार्टनर परफेक्ट है तो वह आपको कुछ नहीं बोलेगा और आपकी बात को ध्यान से सुनकर आपकी मदद करने की कोशिश करेगा।

आपके परिवार और दोस्तों को आए पसंद- 


आप जिस इंसान को डेट कर रही हैं अगर आपके दोस्तों और परिवार को भी वो पसंद है तो समझ लें कि यह आपके लिए एक अच्छा संकेत है. हमारे दोस्त और फैमिली हमें काफी अच्छे जानते और समझते हैं. ऐसे में उन्हें इस बात की चिंता रहती है कि कहीं आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रिश्ते में ना आए जो आपके लायक ना हो. लेकिन अगर आपके दोस्त और फैमिली भी आपके पार्टनर के फैन हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि वह आपकी एक अच्छी पसंद है।