News hindi tv

Maruti की इस 7 सीटर कार की खूब हो रही बिक्री, महज 5 लाख से हैं कीमत शुरू

Cheapest 7 seater Car : अगर आप भी हाल ही में नई 7 सीटर कार (7 seater Car) खरीदने का प्लान बना रहे हैं। और कम कीमत में अच्छी माइलेज देने वाली कार खरीदना चाहते हैं। तो आपको बात दें कि मारूती (Maruti) की इस 7 सीटर कार की बिक्री में लगातार बढ़ोतरी हो रही हैं। और मारूती की इस कार की कीमत भी सिर्फ 5 लाख से शुरू हैं। जानिए डिटेल में...
 | 
Maruti की इस 7 सीटर कार की खूब हो रही बिक्री, महज 5 लाख से हैं कीमत शुरू

NEWS HINDI TV, DELHI: मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी मार्च महीने की बिक्री के नतीजे जारी कर दिए हैं। आंकड़ों के मुताबिक कंपनी की बिक्री इस बार भी अच्छी साबित हुई है। एक बार फिर मारुति सुजुकी Eeco (Maruti Suzuki Eeco) को खूब पसंद किया गया है। कम कीमत और बढ़िया माइलेज के चलते ईको (best mileage car) की बिक्री एक बार फिर बढ़ी है। हर महीने यह कार 10 हजार का आंकड़ा क्रॉस कर रही है। दरअसल यह एक वैल्यू फॉर मनी गाड़ी है। पेट्रोल और CNG (petrol & CNG) का ऑप्शन भी इसमें आपको मिल जाता है। आइये जानते हैं सेल्स रिपोर्ट और ईको के कुछ खास फीचर्स |

धड़ाधड़ बिकी Maruti Eeco

 

पिछले महीने (मार्च-2024) मारुति सुजुकी ने EECO की 12,019  यूनिट्स की बिक्री की जबकि जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 11,995 यूनिट्स की बिक्री का रहा था। सेल्स रिपोर्ट्स (Maruti sales report) के आधार पर यह आंकड़े काफी बेहतर कहे जा सकते हैं। इसके अलावा इस साल फरवरी महीने में भी Eeco (maruti Eeco) की खूब बिक्री हुई थी। कंपनी ने इस साल फरवरी में Ecco की कुल 12,147 यूनिट्स की बिक्री की थी जबकि जबकि पिछले साल की समान अवधि में बिक्री का यह आंकड़ा 11,352 यूनिट्स  का रहा था।

CNG मोड पर देती है 27km की माइलेज

इंजन की बात करें तो मारुति सुजुकी ईको में 1.2L लीटर का पेट्रोल इंजन (petrol engine car) मिलता है जो 80.76 PS की पावर और 104.4 Nm का टॉर्क पैदा करता है। माइलेज की बात करें तो पेट्रोल मोड पर ईको 20kmpl  की माइलेज ऑफर करती है जबकि CNG मोड पर यह 27km/kg की माइलेज देती है। यानी यह मॉडल कीमत और माइलेज (best mileage) के लिहाज से काफी किफायती है।

5 सीटर और 7 सीटर ऑप्शन:

मारुति सुजुकी ने ईको को 5 सीटर (5 & 7 seater car) और 7 सीटर ऑप्शन में पेश किया है। यह 13 वेरिएंट में आती है। पर्सनल यूज़ के अलावा इसका इस्तेमाल एम्बुलेंस तक में किया जा सकता है। सेफ्टी के लिए इसमें 2 एयरबैग, ABS+EBD, स्लाइडिंग डोर्स, चाइल्ड लॉक और रिवर्स पार्किंग सेंसर (reverse parking sensor) जैसे फीचर्स मिलते हैं।