News hindi tv

MP में मौसम विभाग ने एक साथ बारिश, लू और ओलावृष्टि का अलर्ट किया जारी

MP Weather Update : मौसम विभाग की ओर से एमपी में एक साथ बारिश, लू और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में नीचे खबर में जानते है क्या कहता है पूर्वानुमान...
 | 
MP में मौसम विभाग ने एक साथ बारिश, लू और ओलावृष्टि का अलर्ट किया जारी

NEWS HINDI TV, DELHI:  इस गर्मी (Summer Update) में बार-बार मौसम (Weather News) बदल रहा है. कुछ इलाकों में बारिश हो रही है तो कई जिलों में लू (Heat Wave) के हालात बने हुए हैं. वहीं बीच-बीच में कई इलाकों में ओलावृष्टि (Rain And Hail Alert) भी हो रही है. अब मौसम विभाग ने आज और कल के लिए अलग-अलग 3 अलर्ट जारी किए हैं. जानिए क्या कहता है पूर्वानुमान।

 


मध्य प्रदेश का मौसम-

 


मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने राज्य के अधिकतर हिस्सों में बादलों के बीच बारिश का अलर्ट जारी किया हैं. इस दौरान लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है. कई इलाकों में खाली बारिश तो कई स्थानों में गरज चमक और ओलावृष्टि के साथ बारिश हो सकती है. हालांकि, कुछ जिलों में गर्मी अपना प्रकोप दिखाएगी और लू जैसे हालात बन सकते हैं.


इन जिलों में अलर्ट किया गया जारी (Weather Alert In MP)-

 


- भोपाल, चंबल -ग्वालियर संभाग के जिलों के साथ अन्य संभागों में वर्षा और गरज चमक के साथ बौछार पड़ने का अलर्ट जारी किया
- चंबल संभाग के जिले और शिवपुरी में ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है
- टीकमगढ़ और छतरपुर में लू चलने की संभावना यहां तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है. 


पिछले 24 घंटे कैसा था मौसम-

 


पिछले 24 घंटे में खजुराहो और टीकमगढ़ में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. टीकमगढ़, छतरपुर में लू का प्रभाव रहा. जबकि, इंदौर जबलपुर और रीवा चंबल ग्वालियर संभाग के जिलों में बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग की मानें तो अलगे कुछ दिन इसी तरह प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग औलग मौसम देखने को मिलेंगे.


बरतें सावधानी-


इन दिनों मौसम में परिवर्तन का दौर है. तेजी से गर्मी शुरू हो रही है. ऐसे में सभी को चाहिए कि शरद गरम से बचे और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. अगर तेज धूप है तो कोशिश करें की बाहर न निकलना पड़े और अगर कोई जरूरी काम है तो फेस कवर कर के ही जाएं. इससे आप गर्मी के साथ लू से बच पाएंगे और आपको अस्पताल जाने की जरूरत नहीं होगी.